Fact Check: दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का वीडियो अयोध्या के राम मंदिर के नाम से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या राम मंदिर के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो असल में दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का है।

Fact Check: दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का वीडियो अयोध्या के राम मंदिर के नाम से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन हुआ। इस बीच सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई फर्जी पोस्ट्स वायरल हो रही हैं। ऐसे में एक लाइटों से जगमग मंदिर के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह अयोध्या राम मंदिर के  शाम का दृश्य है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो अयोध्या के राम मंदिर की नहीं, बल्कि दिल्ली स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का है।  

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Periyava Thunai  (पेरियावा थुनाई) ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को 23 जनवरी को शेयर करते हुए लिखा है, Evening look of Ayodhya. Mk. 23.1.24. Jai shree Ram Namaskaram Ram Ram (अयोध्या का शाम का नजारा. एमके. 23.1.24. जय श्री राम नमस्कारम राम राम)

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच करने के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो वी आर  दिल्ली डॉट इन नाम की वेबसाइट पर वेब स्टोरी में मिला। यहाँ इसे दिल्ली के  अक्षरधाम मंदिर का बताया गया था।

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया तो हमें दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की कई तस्वीरें और वीडियो मिले, जो वायरल वीडियो से काफी मिलते-जुलते थे।

अब ये तो साफ़ था कि वायरल वीडियो दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का है। इसके बाद हमने ढूंढा कि अयोध्या का राम मंदिर कैसा दिखता  है। 22 जनवरी को  हुए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के  बाद से मंदिर की कई तस्वीरें इंटरनेट पर  आयी हैं। हमने तुलना की तो पाया कि दोनों मंदिरों की वास्तुकला में काफी अंतर है। दोनों मंदिरों में  अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ़ देखा जा सकता है।

पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमाशरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो अयोध्या राम मंदिर का नहीं है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले ग्रुप पेरियावा थुनाई को फेसबुक पर करीब 800 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या राम मंदिर के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो असल में दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट