Fact Check: अबू धाबी के मंदिर के वीडियो को दुबई का बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। यह मंदिर दुबई में नहीं है। असल में यह अबू धाबी का BAPS मंदिर है।

Fact Check: अबू धाबी के मंदिर के वीडियो को दुबई का बताकर  किया जा रहा है शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें भीड़ को मंदिर की सीढ़ियों पर चढ़ते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह दुबई का मंदिर है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। असल में यह मंदिर अबू धाबी में है, दुबई में नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Sachin Nishad सचिन निषाद (आर्काइव लिंक) ने 15 अप्रैल को इस वीडियो को पोस्ट किया। और साथ में लिखा, “दुबई हिंदू मंदिर में ऐतिहासिक श्रद्धालु”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने  इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में मिला, जहाँ इसके अबू धाबी में होने का दावा किया गया। इस पोस्ट के अनुसार, यह अबू धाबी का BAPS मंदिर है।

हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा तो हमें मंदिर के कई वीडियो और तस्वीरें बीएपीएस हिंदू मंदिर, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की वेबसाइट पर मिले। यह तस्वीरें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते थे।

हमने इस विषय में संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाली भारतीय मूल की पत्रकार सानिया अजीज से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो दुबई का नहीं है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर BAPS टेम्पल का उद्घाटन 15 फरवरी 2024 को किया था।

 फेसबुक यूजर सचिन निषाद की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इनके फेसबुक पर 16000  से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। यह मंदिर दुबई में नहीं है। असल में यह अबू धाबी का BAPS मंदिर है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट