Fact Check : कर्नाटक में वाटरफॉल में गिरे युवक के वीडियो को कश्मीर का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। कर्नाटक में हुई घटना के वीडियो को कश्मीर का बताकर वायरल किया जा रहा है। हालांकि, कश्मीर में भी ऐसी ही एक घटना सामने आयी है मगर उसका कोई वीडियो उपलब्ध नहीं है।

Fact Check : कर्नाटक में वाटरफॉल में गिरे युवक के वीडियो को कश्मीर का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान पहुंचा है। जम्‍मू कश्‍मीर में कई जगह भारी बारिश के बीच बादल फटने की भी घटनाएं सामने आई हैं। अब सोशल मीडिया पर 20 सेकंड का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में एक युवक को फिसल कर एक वाटरफॉल में गिरते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो कश्मीर का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। यह वीडियो कर्नाटक का है। हालांकि, कश्मीर में भी ऐसी ही एक घटना सामने आई है मगर उसका कोई वीडियो उपलब्ध नहीं है।  

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर KCK News ने 25 जुलाई को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा, Youth Sliped into Aharbal waterfall.Shopian Kashmir ….(अहरबल झरने में फिसला युवक…शोपियां कश्मीर)

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

कर्नाटक के नाम पर वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके जरिए वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया। हमें यह वीडियो न्यूज़ एजेंसी पीटीआई पर 24 जुलाई को अपलोडेड मिला। साथ में लिखा था, “कर्नाटक के उडुपी में एक उफनते झरने में गिरने से इस शख्स की मौत हो गई।”

हमें यह वीडियो सीएनएन न्यूज़18 के यूट्यूब चैनल पर भी 24 जुलाई को अपलोड मिला। साथ में अंग्रेजी में लिखा था, “कर्नाटक के एक व्यक्ति की रील की शूटिंग के दौरान उडुपी झरने में गिरने से मौत हो गई।”

हमें यह वीडियो न्यूज़ 18 इंग्लिश के यूट्यूब चैनल पर भी 25 जुलाई को अपलोड मिला। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन में भी इसे कर्नाटक का बताया गया है।

एनडीटीवी की 25 जुलाई की खबर के अनुसार, “कर्नाटक के बारिश से प्रभावित उडुपी जिले में रविवार शाम एक इंस्टाग्राम रील फिल्माते समय एक व्यक्ति फिसलकर झरने में गिर गया और फिर पानी की धारा में बह गया। शख्स की पहचान शिवमोग्गा जिले के भद्रावती के 23 वर्षीय शरथ कुमार के रूप में हुई है। यह घटना कोल्लूर गांव से सिर्फ 6 किमी दूर स्थित अरसिनगुंडी झरने पर हुई।”

हमने इस विषय में एशियानेट कन्नड़ की एसोसिएट एडिटर निरुपमा केएस से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो कर्नाटक में हुई एक घटना का है। उन्होंने कहा, “शिवमोग्गा जिले के भद्रावती का शरथ नाम का व्यक्ति उडुपी जिले के कोल्लुरु के अरसिनगुंडी झरने में गिर गया, वीडियो उसी का है। वीडियो शरथ का दोस्त शूट कर रहा था।”

कीवर्ड्स के साथ ढूंढने पर हमें पता चला कि कश्मीर में भी 24 जुलाई को एक ऐसी ही घटना घटी थी। न्यूज़ वेबसाइट द कश्मीरियत डॉट को डॉट यूके की एक खबर के अनुसार, “दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले का एक बाईस वर्षीय युवक अहरबल झरने में गिर गया।।”

न्यूज़ वेबसाइट रोशन कश्मीर पर भी हमें अहरबल में हुई इस घटना के मामले में 24 जुलाई को प्रकाशित एक खबर मिली।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण कश्मीर के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज़ से बात की। उन्होंने कहा, “वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सही नहीं है। वीडियो अहरबल जलप्रपात का नहीं है। हां, यह बात सही है कि तीन दिन पहले शोपियां के एक युवक की अहरबल जलप्रपात में गिरने से मौत हुई है। उसके गिरने का वीडियो किसी के पास नहीं है।

जांच के अंत में कर्नाटक के वीडियो को कश्मीर का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज KCK News को कश्मीर से ऑपरेट किया जाता है और इस पेज के 3000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। कर्नाटक में हुई घटना के वीडियो को कश्मीर का बताकर वायरल किया जा रहा है। हालांकि, कश्मीर में भी ऐसी ही एक घटना सामने आयी है मगर उसका कोई वीडियो उपलब्ध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट