Fact Check: महिला पर हथियार से हमला करने का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

बीच सड़क पर महिला पर हथियार से जिस व्यक्ति ने वार किया वह उसका प्रेमी था, यह मामला लव जिहाद का नहीं है। दोनों एक ही कम्युनिटी के हैं।

Fact Check: महिला पर हथियार से हमला करने का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क पर दिनदहाड़े एक व्यक्ति एक महिला को हथियार से मारता दिखाई दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो कर्नाटक के हुबली देशपांडे नगर का है, जहां एक मुस्लिम युवक के साथ रिलेशनशिप में आने से हिंदू लड़की ने मना कर दिया तो युवक ने सरेआम सड़क पर ही उस पर अटैक कर दिया। विश्वास न्यूज ने मामले की पड़ताल की तो पाया कि इस घटना में लव जिहाद का कोई एंगल नहीं है, युवक व युवती दोनों ही एक ही कम्युनिटी से हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर यह पोस्ट Kalu Singh Chouhan नामक यूजर ने साझा करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद हैः 21 दिसंबर 2020, लव जिहाद, कर्नाटक हुबली देशपांडे नगर, इम्तियाज रोड पर एक होटल के बाहर। आशा नाम की एक हिंदू लड़की ने लव जिहाद का विक्टिम बनने से मना कर दिया तो मुस्लिम युवक मोहम्मद इस्माइल ने सड़क पर तलवार से उस पर वार कर उसे घायल कर दिया। लड़की हाॅस्पिटल में है और उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। लड़की को मंजूनाथ ने बचाया, बाकी पब्लिक तमाशा देखती रही। रामपुरा के धारवाड़ से ऑटो ड्राइवर इस्माइल को गिरफ्तार किया गया है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल ​

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल वीडियो के इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम्स काटे और इनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें इंडिया टुडे पर 21 दिसंबर को प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, घटना कर्नाटक के हुबली की है, जहां एक व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका पर बीच सड़क हथियार से अटैक किया था। न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, युवक ऑटो चालक का नाम इस्माइल के कुकुरा है और युवती का नाम आशा डी अगासरा है।

मामले की तह तक पहुंचने के लिए विश्वास न्यूज ने मामले की जांच कर रहे हुबली सबअर्बन पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर एस के होलेनव्वर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि घटना 21 दिसंबर की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, युवक व युवती में प्रेम संबंध में थे, लेकिन युवती ने युवक से रिश्ता तोड़ किसी और से रिलेशनशिप शुरू कर लिया था, जिससे युवक गुस्साया हुआ था। युवक व युवती दोनों ही मुस्लिम कम्युनिटी से हैं, लिहाजा इस मामले में कोई कम्युनल एंगल नहीं है। लड़की के पिता का नाम दवल साब धोबी व मां का नाम बीबी जान है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट Kalu Singh Chouhan नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर के 338 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: बीच सड़क पर महिला पर हथियार से जिस व्यक्ति ने वार किया वह उसका प्रेमी था, यह मामला लव जिहाद का नहीं है। दोनों एक ही कम्युनिटी के हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट