X
X

Fact Check: इंडोनेशिया में हुए बस हादसे के वीडियो को फिर से किया जा रहा मेघालय के नाम पर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का मेघालय से कोई लेना-देना नहीं है। बस हादसे का यह वीडियो इंडोनेशिया का पुराना मामला है।

  • By: Umam Noor
  • Published: May 27, 2024 at 03:16 PM
  • Updated: May 27, 2024 at 05:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बस को हादसे का शिकार होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि मेघालय में यह बस ड्राइवर की लापरवाही की वजह से दुर्घटना का शिकार हुई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का मेघालय से कोई लेना-देना नहीं है। बस हादसे का यह वीडियो इंडोनेशिया का पुराना मामला है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू  करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को निकाला और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें इस वीडियो से जुड़ी कई खबरें इंडोनेशिया की न्यूज वेबसाइट पर मिलीं। 7 मई 2023 को पब्लिश हुई खबर के मुताबिक, ”आज सुबह सेंट्रल जावा के गुसी पर्यटक आकर्षण में एक पर्यटक बस पलट गई। पर्यटक बस के नदी में गिरने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।”

इंडोनेशिया की वेबसाइट liputan6.com की 7 मई 2023 की खबर के मुताबिक, दुर्घटनाग्रस्त बस में दक्षिण तांगेरांग, बैंटन के तीर्थयात्रियों का एक समूह था। दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हैं।

ट्रिब्यून जकार्ता के यूट्यूब चैनल पर भी हमें वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी  8 मई 2023 को अपलोड हुए एक वीडियो में मिली। यहां भी दी गई मालूमात के  मुताबिक, यह मामला इंडोनेशिया में पेश आया है।  

यह वीडियो इससे पहले भी वायरल हो चुका है और उस वक्त हमने इंडोनेशियाई फैक्ट चेकिंग एजेंसी सीईके फैक्टा डॉटकॉम से संपर्क किया था। फैक्ट चेकर आदि स्याफितरा ने बताया था, “बस दुर्घटना का यह वीडियो इंडोनेशिया में हुए हालिया हादसे का है।”

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर के 5 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का मेघालय से कोई लेना-देना नहीं है। बस हादसे का यह वीडियो इंडोनेशिया का पुराना मामला है।

  • Claim Review : मेघालय में यह बस ड्राइवर की लापरवाही की वजह से दुर्घटना का शिकार हुई है।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later