X
X

Fact Check: कपिल मिश्रा और आप समर्थकों के बीच 2018 में हुए झड़प का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

कपिल मिश्रा और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प को उनके और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई मारपीट का वीडियो बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो 2018 के एक कार्यक्रम का है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 12, 2022 at 02:40 PM
  • Updated: Dec 13, 2022 at 08:50 AM
AAP

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता कपिल मिश्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोगों और कपिल मिश्रा के बीच झड़प को देखा जा सकता है। अब वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कपिल मिश्रा को पार्टी कार्यकर्ताओं ने पीटा।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और इसके साथ किया जा रहा दावा भी गलत है। वीडियो 2018 का है, जब पूर्वी दिल्ली की श्रीराम कॉलोनी में एक उद्घाटन समारोह के दौरान मिश्रा और आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हुई थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?
फेसबुक यूजर‘सतीश चंदा शर्मा ने (आर्काइव लिंक) 30 नवंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,“बड़बोले कपिल मिश्रा को भाजपाइयों ने गिरा गिरा कर पीटा। खजूरी दिल्ली की घटना।”


फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया है। एक अन्य फेसबुक यूजर ‘शास्वत यादव’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “ऐसे कौन करता है… भाई इतने बड़े नेता की घनघोर बेज्जती!! Kapil Mishra ki sutai!”

ट्विटर पर भी इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है।  Mohammad Rizwan Hanif Ahmed ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है “कपिल मिश्रा twitter का troll है बस। AAP छोड़ने के बाद उसकी बीजेपी में कोई औकात नही।  कार्यकर्ताओं के बीच 1% सम्मान भी नहीं है। उसे किसी प्रेस कांफ्रेंस में नहीं बुलाया जाता ना ही किसी प्रोग्राम में। अगर आए तो ऐसे भागा दिया जाता है। Kapil Mishra ki sutai! “


पड़ताल  

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को लेकर वायरल हो रहे दावे की पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में‘कपिल मिश्रा से धक्का मुक्की, दिल्ली के खजूरी में हुई मारपीट’ लिखा हुआ नजर आ रहा है। इसी कीवर्ड से हमने गूगल पर सर्च किया। हमें पुरानी तारीख में कई जगह यह वीडियो अपलोड मिला। ‘राजमंगल टाइम्स’ ने 29 नवंबर 2018 को वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया था।

की-वर्ड सर्च करने पर हमें 28 नवंबर 2018 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित पुरानी न्यूज़ रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पूर्वी दिल्ली की श्रीराम कॉलोनी में सामुदायिक भवन के उद्धघाटन समारोह में पूर्व मंत्री व AAP के बागी विधायक कपिल मिश्रा और AAP नेताओं में मारपीट-धक्कामुक्की हुई। श्रीराम कॉलोनी में सामुदायिक भवन के उद्घाटन समारोह में पार्षद शाइस्ता के बदले उनके ससुर हाजी बल्लू कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। उद्घाटन मंत्री गोपाल राय को करना था, वह नहीं आए। इस पर हाजी बल्लू ने किसी बुजुर्ग या बच्चे से उद्घाटन करने की बात कही। इस पर कपिल मिश्रा ने कहा कि जब महापौर मौजूद हैं तो वही उद्घाटन करेंगे। इसी बात को लेकर वहां, जमकर हंगामा हुआ। हालांकि,हंगामे के बीच ही महापौर बिपिन बिहारी सिंह ने ही उद्घाटन किया।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने 28 नवंबर, 2018 को घटना के बारे में एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें दैनिक जागरण का एक आर्टिकल था। पोस्ट को यहां देखें।

पहले भी यह वीडियो समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

हमारी यहां तक की जांच में ये बात साफ़ हुई कि वीडियो पुराना है और कपिल मिश्रा और आप कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है।  पहले भी कई बार यह दावा वायरल हो चुका है। उस समय हमने वायरल बयान से जुड़ी पुष्टि के लिए कपिल मिश्रा से संपर्क किया था। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘यह करीब पांच साला पुराना वीडियो है, जब मैं आम आदमी पार्टी में था। मेरे साथ जो व्यक्ति झड़प करता हुआ दिखाई दे रहा है, वह हाजी बल्लू है। प्रशांत भूषण जैसे लोग इस तरह की हरकत कर अपनी मानसिक विक्षिप्तता का परिचय दे रहे हैं।’

हमने वीडियो को लेकर खजूरी खास में दैनिक जागरण संवाददाता शुजाउद्दीन से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वीडियो 2018 का है। हाल में ऐसा कुछ नहीं हुआ।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि यूजर वाराणसी का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 2 हज़ार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: कपिल मिश्रा और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प को उनके और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई मारपीट का वीडियो बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो 2018 के एक कार्यक्रम का है।

  • Claim Review : कपिल मिश्रा को भाजपाइयों ने पीटा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-सतीश चंदा शर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later