X
X

Fact Check: गाजा में हमास के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाए जाने के साथ वायरल हो रहा वीडियो चीन का है

आतंकी हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में कई बहुमंजिली इमारतों को गिराए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो चीन का है, जहां एक साथ कई बहुमंजिली इमारतों को ढहाया गया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल-हमास संघर्ष के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह गाजा पट्टी में हमास के आतंकी ठिकानों पर किए गए हमले का नजारा है, जिसमें एक साथ कई बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया गया। वीडियो में एक साथ कई इमारतों को गिरते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो कहीं से भी इजरायल-हमास संघर्ष से संबंधित नहीं है, बल्कि यह चीन में इमारतों को ढहाए जाने की घटना से संबंधित है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘taptiarjun’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह किसी फिल्म का सीन नही, यह #Israele द्वारा आतंकी #Hamas पर किए जा रहे हमले में इमारतों का ध्वस्तीकरण है। इजरायल ने दुनिया को दिखा दिया। कि आतंकवाद का अंत ऐसे ही किया जा सकता है।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक साथ कई बहुमंजिली इमारतों को ढहते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह वीडियो यूएसए टुडे के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर दो साल पहले अपलोड किया हुआ मिला।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह चीन में 15 बहुमंजिली इमारतों को एक साथ गिराए जाने की घटना से संबंधित है। कई टिकटॉक यूजर्स ने भी इस वीडियो को चीन का बताते हुए अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

भारत में टिकटॉक बैन होने की वजह से एक्सप्रेस वीपीएन टूल की मदद से देखे गए टिकटॉक वीडियो का स्क्रीनशॉट।

एक अन्य चीनी वेबसाइट पर भी इस ध्वस्तीकरण के वीडियो को देखा जा सकता है, जिसे 2021 में अपलोड किया गया है।

Source: thepaper.cn पर प्रकाशित 2021 की रिपोर्ट।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो चीन में इमारतों को गिराए जाने का है, न कि गाजा पट्टी में इजरायली एयर स्ट्राइक में ध्वस्त हुई इमारतों का। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने इजरायली चेकर यूरिआ बार मेर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो इजरायली एयर स्ट्राइक से संबंधित नहीं है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब चार हजार लोग फॉलो करते हैं। इजरायल-हमास से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: आतंकी हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में कई बहुमंजिली इमारतों को गिराए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो चीन का है, जहां एक साथ कई बहुमंजिली इमारतों को ढहाया गया था।

  • Claim Review : इजरायल की एयर स्ट्राइक में गाजा में ध्वस्त हुई इमारतों का वीडियो।
  • Claimed By : Insta User-taptiarjun
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later