X
X

Fact Check: बांग्लादेश के वीडियो को शिरडी साईं धाम का बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि दान पेटी से पैसे निकालने का यह वीडियो बांग्लादेश के किशोरगंज शहर में पगला मस्जिद का है, शिरडी धाम का नहीं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों को एक दानपात्र से पैसे निकाल कर बोरियों में भरते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि शिरडी साई संस्थान में आने वाला पैसा मुस्लिम बोर्ड निकालता है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। यह वीडियो शिरडी साईं धाम का नहीं, बल्कि बांग्लादेश का है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स सांप्रदायिकता फैलाने के लिए बांग्‍लादेश का वीडियो वायरल कर रहे हैं। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर राजू पटेल (आर्काइव) ने वायरल वीडियो को शेयर किया और इसके शिरडी साईं धाम के होने का दावा किया।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें। 

पड़ताल

शिरडी के नाम पर वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इस वीडियो को ध्‍यान से देखा। 19 मिनट के मार्क पर दान पेटी के अंदर रखे नोटों को देखा जा सकता है। साफ़ देखा जा सकता है कि नोट भारतीय करंसी के नहीं हैं। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वीडियो में से नोट के हिस्से को काट कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया गया। जांच में पता चला कि यह नोट बांग्लादेशी करंसी  के हैं। 

यहाँ से हमें इस वीडियो के बांग्लादेश के होने का शक हुआ। कीवर्ड सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘কিশোরগঞ্জ ভিউস’ (किशोरगंज के नजारे) नाम के एक फेसबुक पेज पर मिला। यह पेज बांग्लादेश से संभाला जाता है। पेज के 28,798 फॉलर्स हैं। इस पेज पर एक नंबर भी दिया गया है। फ़ोन करने पर हमारी बात मुहम्मद यूनिस से हुई। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो बांग्लादेश स्थित किशोरगंज पगला मस्जिद का है।

हमें यह वीडियो बांग्लादेश के जाने-माने  न्यूज़ पोर्टल जागो न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। साथ में लिखा था “पगला मस्जिद की दान पेटी में रिकॉर्ड 55 लाख टका पाया गया।”

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर राजू पटेल की जांच की गई। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर के 4000 से अधिक फॉलोअर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि दान पेटी से पैसे निकालने का यह वीडियो बांग्लादेश के किशोरगंज शहर में पगला मस्जिद का है, शिरडी धाम का नहीं।

  • Claim Review : शिरडी के साईं धाम दानपत्र से चंदा इकट्ठा करते मुसलमान
  • Claimed By : Raju Patel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later