Fact Check : सही-सलामत हैं दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता जितेंद्र, उनके निधन को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक है

अभिनेता जितेंद्र की मौत की अफवाह उड़ाती खबर विश्वास न्यूज़ की जांच में भ्रामक निकली। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि बॉलीवुड के दिग्गज हीरो जितेंद्र बिल्कुल स्वस्थ हैं। जितेंद्र शास्त्री नाम के एक दूसरे अभिनेता का निधन 2022 में हुआ था, जिसके बहाने अब भ्रम फैलाया जा रहा है।

Fact Check : सही-सलामत हैं दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता जितेंद्र, उनके निधन को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़ )। एक सनसनीखेज़ हेडलाइन वाली खबर के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र का निधन हो गया है। इस हेडलाइन को पढ़कर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ‘परिचय’ और ‘आदमी खिलौना है’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने वाले एक्टर जितेंद्र  कपूर के बारे में बात हो रही है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरी खबर को पढ़ने पर पता चलता है कि जिस अभिनेता की मृत्यु को लेकर यह खबर बनाई गई है उनका नाम जितेंद्र शास्त्री है, जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी। सनसनीखेज़ हेडलाइन से लोगों को भ्रमित किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

ज्ञानसंख्या नाम की वेबसाइट ने 1 जुलाई 2023 को यह खबर चलाई, जिसकी हेडलाइन थी “बॉलीवुड के सुपरस्टार जितेंद्र ने कह दिया दुनिया को अलविदा, धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन के नही रुक रहे आंसू” खबर में 2 तस्वीरों का कोलाज इस्तेमाल किया गया है, जिसमें पहली तस्वीर में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन एक शव को ले जाते हुए नज़र आ रहे हैं। वहीं, दूसरी तस्वीर में अमिताभ बच्चन एक भावुक महिला को सांत्वना बंधाते दिख रहे हैं।

खबर के लिंक और आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस अफवाह की सच्चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें कहीं भी अभिनेता जितेंद्र की मृत्यु की ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है।  

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में दिए लिंक पर क्लिक किया। 1 जुलाई 2023 को प्रकाशित खबर में नीचे  जाके बताया गया है कि अभिनेता जितेंद्र शास्त्री का निधन हो गया है। जितेंद्र शास्त्री ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ फिल्म और मिर्जापुर’ सीरीज में काम किया था।

ढूंढने  पर हमें पता चला कि जितेंद्र  शास्त्री का निधन अक्टूबर 2022 में ही हो गया था। कई समाचार वेबसाइटों ने जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु की रिपोर्ट करने वाले लेख प्रकाशित किए थे।

अब हमने वायरल पोस्ट में दी गयी दोनों तस्वीरों को एक-एक करके जांचने का फैसला किया।

पहली तस्वीर

हमने कोलाज की पहली तस्वीर, जिसमें अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन नज़र आ रहे हैं, को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स की 9 जून 2019 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, तस्वीर तब की है, जब ये दोनों कई वर्षों तक अपने सचिव रहे शीतल जैन के निधन के बाद उनके अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे थे।

दूसरी तस्वीर

अब हमने दूसरी तस्वीर की जांच की, जिसमें अमिताभ बच्चन एक महिला के साथ नज़र आ रहे हैं। हमें यह तस्वीर स्पॉटबॉय डॉट कॉम की 22 फरवरी 2018 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, तस्वीर तब की है, जब अमिताभ बच्चन आदेश श्रीवास्तव के अंतिम संस्कार में उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। तस्वीर में दिख रहीं भावुक महिला आदेश श्रीवास्तव की पत्नी विजयता पंडित हैं।

पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि जितेंद्र कपूर बिल्कुल ठीक हैं और ये पोस्ट भ्रामक है। अभिनेता जितेंद्र शास्त्री, जो मिर्जापुर’ सीरीज में काम कर चुके हैं उनका निधन हुआ है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली वेबसाइट की जांच की। इस वेबसाइट के अबाउट अस सेक्शन में इस वेबसाइट को एक न्यूज़ आउटलेट बताया गया है। वेबसाइट पर इस भ्रामक खबर को शुभम तिवारी ने लिखा है। साइट पर दी गई डिटेल्स के अनुसार, वे ज्ञानसंख्या  वेबसाइट के संस्थापक एवं संपादक हैं।

निष्कर्ष: अभिनेता जितेंद्र की मौत की अफवाह उड़ाती खबर विश्वास न्यूज़ की जांच में भ्रामक निकली। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि बॉलीवुड के दिग्गज हीरो जितेंद्र बिल्कुल स्वस्थ हैं। जितेंद्र शास्त्री नाम के एक दूसरे अभिनेता का निधन 2022 में हुआ था, जिसके बहाने अब भ्रम फैलाया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट