Fact Check: यूपी के महाराजगंज में निकाली गई शोभायात्रा का वीडियो बहराइच का बताकर वायरल

यूपी के महाराजगंज में दुर्गा पूजा डोल जुलूस के दौरान दो पक्षों में सांप्रदायिक तनाव हो गया था। उस घटना के वीडियो को बहराइच का बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के बहराइच में हुई हिंसा में एक युवक की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें से एक में वीडियो को भड़काऊ दावे के साथ शेयर किया गया है। वीडियो एक शोभायात्रा का है, जिसमें कुछ युवक धार्मिक ध्वज लेकर डीजे पर झूमते दिख रहे हैं। इस बीच एक युवक ध्वज को उखाड़कर फेंक देता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को बहराइच हिंसा से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि वायरल वीडियो का बहराइच से कोई संबंध नहीं है। दरअसल, यूपी के महाराजगंज में दुर्गा पूजा डोल जुलूस के दौरान धार्मिक ध्वज उखाड़कर फेंकने के बाद विवाद हो गया था। वायरल वीडियो महाराजगंज में हुई घटना का है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Jitendra pratap singh ने इस वीडियो को बहराइच का बताते हुए पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

फेसबुक यूजर Satish Chandra ने भी इस वीडियो को बहराइच हिंसा से जोड़कर शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने एक्स यूजर Jitendra pratap singh की पोस्ट को स्कैन किया। इसके कमेंट में यूजर Vishwa Deepak Tiwari Advocate ने इस वीडियो को बहराइच का नहीं, बल्कि महाराजगंज जनपद के मिश्रौलिया ग्राम पंचायत का बताया।

इसके बाद हमने इस बारे में कीवर्ड से सर्च किया। यूट्यूब चैनल Lalit Art पर इससे संबंधित वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। 14 अक्टूबर को अपलोड की गई इंडिया टीवी की वीडियो न्यूज में यह घटना यूपी के महाराजगंज की बताई गई है। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, महाराजगंज में दुर्गा पूजा पंडाल से माता का डोला निकालने के दौरान बवाल हो गया। हंगामे के बाद दो पक्षों में पथराव हुआ।

इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी इस घटना से संबंधित वीडियो न्यूज को देखा जा सकता है। इस मामले में 17 लोगों के ​खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

12 अक्टूबर को ईटीवी भारत में छपी खबर के मुताबिक, महाराजगंज के निचलौल थानाक्षेत्र के मिश्रौलिया गांव में दुर्गा पूजा डोल जुलूस के दौरान दो समुदायों में विवाद हो गया था।

दैनिक जागरण के महाराजगंज संस्करण में 14 अक्टूबर को छपी खबर में लिखा है कि पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

बहराइच में दैनिक जागरण के प्रभारी मुकेश पांडेय ने भी कहा कि वायरल वीडियो का बहराइच से कोई संबंध नहीं है।

वीडियो को बहराइच का बताकर शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 83 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: यूपी के महाराजगंज में दुर्गा पूजा डोल जुलूस के दौरान दो पक्षों में सांप्रदायिक तनाव हो गया था। उस घटना के वीडियो को बहराइच का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट