X
X

Fact Check : यूपी की सानिया मिर्जा अभी नहीं बनी हैं फाइटर पायलट, वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर भी उनकी नहीं

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि फाइटर पायलट मावया सूदन की तस्‍वीर को एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास करने वाली सानिया मिर्जा के नाम पर वायरल किया जा रहा है। सानिया अभी फाइटर पायलट नहीं बनी हैं। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी में ट्रेनिंग के बाद ही उनके फाइटर पायलट बनने का रास्‍ता साफ होगा। ऐसे में यह कहना गलत होगा कि सानिया मिर्जा फाइटर पायलट बन गई हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 30, 2022 at 03:52 PM
  • Updated: Dec 31, 2022 at 03:12 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी के मिर्जापुर के एक गांव की सानिया मिर्जा ने एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) की प्रवेश परीक्षा पास कर ली। इसी के साथ उन्‍हें लेकर सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स भ्रामक दावे के साथ किसी और की तस्‍वीर वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बन गई हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि सानिया ने अभी केवल एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास की है। पुणे के समीप खड़कवासला में स्थित राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी में ट्रेनिंग के बाद ही उनके फाइटर पायलट बनने का रास्‍ता साफ होगा। वायरल तस्‍वीर में जिस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया, वह उनकी न होकर राजौरी की फाइटर पायलट मावया सूदन की हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहम्‍मद आसिफ शेख ने 23 दिसंबर को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया सानिया मिर्जा बनी देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट। उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर की रहने वाली है सानिया, पिता है टीवी मैकेनिक। बहुत बहुत बधाई।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की शुरुआत इसमें इस्‍तेमाल की गईं दोनों तस्‍वीरों से की। सबसे पहले पहली तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। हमें दोनों तस्‍वीरें कई वेबसाइट पर मिलीं। इंडियाटाइम्‍स की वेबसाइट पर दोनों तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए 22 जून 2021 को बताया गया कि जम्‍मू व कश्‍मीर की मावया सूदान पहली महिला फाइटर पायलट हैं। खबर के अनुसार, मावया वायु सेना के एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद फाइटर पायलट बनीं।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल से दूसरी तस्‍वीर एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी मिली। 20 जून 2021 को पब्लिश एक खबर में इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। इसमें बताया गया कि यह तस्‍वीर राजौरी के एक गांव की रहने वाली मावया सूदान की है। इनका चयन भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में हुआ।

पड़ताल के दौरान जम्‍मू व कश्‍मीर के लेफ्टिनेंट जनरल के ऑफिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मावया सूदान की तस्‍वीर मिली। इसे 20 जून 2021 को किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दूसरे चरण में सानिया मिर्जा के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से हमें जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर से पता चला कि उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के एक छोटे-से गांव की बेटी सानिया मिर्जा एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) की प्रवेश परीक्षा पास कर ली। मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना अंतर्गत जसोवर गांव की रहने वाली सानिया मिर्जा के पिता टीवी मेकैनिक हैं। सानिया देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी की तरह फाइटर पायलट बनना चाहती हैं। खबर में बताया गया कि सानिया 27 दिसंबर को पुणे में एनडीए खड़कवासला में शामिल होंगी। जागरण की खबर में कहीं भी यह नहीं लिखा गया कि सानिया पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बन गई हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मिर्जापुर के प्रभारी मिलन गुप्‍ता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि पोस्‍ट में सानिया मिर्जा की तस्‍वीर नहीं है। सानिया फिलहाल महाराष्‍ट्र में स्थित राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी में ट्रेनिंग के लिए गई हुई हैं। वहां बाकायदा उनका परीक्षण होगा। परीक्षण के बाद पास होने के बाद ही वे फाइटर पायलट बन पाएंगी। ऐसे में यह कहना कि सानिया देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बन गई हैं, गलत होगा।

जांच के अंत में एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास करने वालीं सानिया मिर्जा से जुड़ी भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। मोहम्‍मद आसिफ शेख की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर ने अपना अकाउंट अप्रैल 2016 में बनाया था। यूपी के जौनपुर के रहने वाले इस यूजर को 9 सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि फाइटर पायलट मावया सूदन की तस्‍वीर को एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास करने वाली सानिया मिर्जा के नाम पर वायरल किया जा रहा है। सानिया अभी फाइटर पायलट नहीं बनी हैं। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी में ट्रेनिंग के बाद ही उनके फाइटर पायलट बनने का रास्‍ता साफ होगा। ऐसे में यह कहना गलत होगा कि सानिया मिर्जा फाइटर पायलट बन गई हैं।

  • Claim Review : दावा किया गया कि सानिया मिर्जा बनी देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट। पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर सानिया की है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Mohd Asif Shaikh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later