Fact Check: यूपी के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर एक साल पुराना वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो व स्क्रीनशॉट करीब एक साल पुराने हैं। हालांकि, यूपी सरकार ने 3 जनवरी को राज्य के आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां 14 जनवरी तक कर दी और 9वीं से 12वीं तक के बच्चों का समय सुबह 10 बजे से कर दिया। जबकि, सरकारी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 दिसंबर तक का अवकाश पहले से घोषित था।

Fact Check: यूपी के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर एक साल पुराना वीडियो वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड की वजह से छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। एक वीडियो न्यूज को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूपी में 15 दिन के लिए 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक प्राइमरी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। एक अन्य पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि यूपी में 23 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर पुराना स्क्रीनशॉट और वीडियो वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। हालांकि, 3 जनवरी की रात को यूपी सरकार ने आठवीं तक के बच्चों की 14 जनवरी तक छुट्टी का आदेश जारी कर दिया। जबकि 9वीं से 12वीं तक के बच्चों का समय बदल दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘भांडा 4‘ (आर्काइव लिंक) ने 28 दिसंबर 2022 को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

कड़ाके की ठंड के बीच बच्चों को राहत, UP में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक School बंद

वीडियो न्यूज में पहले तो दिल्ली में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं करने की न्यूज दी गई है। फिर इसमें बताया गया कि कड़ाके की ठंड की वजह से यूपी में 15 दिन के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों की 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक छुट्टी का आदेश दिया गया है।

फेसबुक यूजर Rani Kumari (आर्काइव लिंक) ने भी 29 दिसंबर को एबीपी न्यूज की एक ब्रेकिंग प्लेट शेयर की है। इस पर लिखा है,

23 जनवरी तक यूपी में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

पड़ताल

टीवी9 के वीडियो न्यूज को शेयर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ठंड की वजह से यूपी में प्राइमरी तक के स्कूलों को 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। सबसे पहले हमने इस दावे की पड़ताल की। वीडियो न्यूज में कोरोना को लेकर भी खबर दी गई है। साथ ही उसमें बीच में ज्योतिषों की नजर से 2022 की कुंडली की प्लेट को भी देखा जा सकता है। इससे हमें यह वीडियो पिछले साल का प्रतीत हुआ। कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च करने पर हमें 30 दिसंबर 2021 को टीवी9 के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वायरल वीडियो मिली। इसका टाइटल है, कड़ाके की ठंड के बीच बच्चों को राहत, UP में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक School बंद। मतलब यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

इसके बाद हमने इस साल प्राइमरी स्कूलों में यूपी सरकार के आदेश को लेकर गूगल पर सर्च किया। 2 जनवरी 2023 को जागरण जोश में छपी खबर के अनुसार, यूपी के कुछ जिलों में ठंड की वजह से स्कूलों को बंद कर दिया गया है। गोरखपुर, वाराणसी, सीतापुर और कुछ अन्य मंडलों में स्कूल बंद रहेंगे। घने कोहरे और बढ़ती ठंड को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। गोरखपुर के डीएम ने 1 जनवरी को आदेश जारी करते हुए कहा कि एलकेजी से कक्षा 8 तक के बच्चों की 2 और 3 जनवरी को छुट्टी रहेगी। वहीं, वाराणसी में 8वीं तक के स्कूल 4 जनवरी तक बंद रहेंगे। सीतापुर में 12वीं तक के स्कूल 4 जनवरी तक बंद रहेंगे। जबकि लखनऊ के बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल का टाइम बदल दिया है। नए समय के अनुसार, अब कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेंगी। यह नया समय 10 जनवरी 2023 तक लागू है। यूपी सरकार ने हाल ही में स्कूलों के समय में परिवर्तन का आदेश दिया है। इसके तहत सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं चलेंगी। गाजियाबाद में भी प्रशासन ने स्कूल का समय बदलने का आदेश जारी कर दिया है। खबर में कहीं भी यह नहीं लिखा कि यूपी सरकार ने स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।

टीवी 9 हिंदी में भी 2 जनवरी को इस बारे में खबर छपी है। इसके मुताबिक, यूपी के कई जिलों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं, जबकि लखनऊ में स्कूलों का समय बदल दिया गया है। अब लखनऊ में सुबह 10 बजे से क्लास लगेगी। 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए टाइम बदला गया है। वहीं, 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं पहले की तरह चलेंगी। आगरा, इटावा, बरेली, बदायूं और बिजनौर में वहां के जिलाधिकारियों ने छुट्टी बढ़ाने के आदेश दिए हैं। अब इटावा में 5 जनवरी तक, आगरा, बरेली व बिजनौर में 3 जनवरी तक और बदायूं में 4 जनवरी तक आठवीं के स्कूल बंद रखने का आदेश है। इससे ऊपर तक के विद्यार्थियों को समय अनुसार आना होगा।

इसके बाद हमने एबीपी न्यूज की उस ब्रेकिंग प्लेट के बारे में सर्च किया, जिसमें लिखा है कि 23 जनवरी तक यूपी में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। 16 जनवरी 2022 को एबीवी के यूट्यूब चैनल पर इस बारे में अपलोड की गई वीडियो न्यूज मिली। इसका टाइटल है, 23 January तक UP में बंद रहेंगे School और College, Corona के बढ़ते मामलो को देखते हुए लिया फैसला। वीडियो न्यूज में वायरल स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है। मतलब यह स्क्रीनशॉट भी करीब एक साल पुराना है, हालिया नहीं।

इस बारे में हमने लखनऊ में दैनिक जागरण की तरफ से बेसिक शिक्षा देखने वाले रिपोर्टर विवेक राय से बात की। उनका कहना है, ‘यूपी सरकार ने पहले स्कूलों का समय बदलने का आदेश दिया था , लेकिन 3 जनवरी की रात को एक सर्कुलर जारी कर आठवीं तक के स्कूलों में 14 जनवरी तक छुट्टी कर दी और कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों का समय बदल दिया।

एक साल पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘भांडा 4‘ को हमने स्कैन किया। यह पेज 6 मार्च 2022 को बना है।

डिस्क्लेमर: खबर लिखे जाने तक 3 जनवरी को दोपहर करीब दो बजे तक शासन की तरफ से आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियों को लेकर आदेश जारी नहीं हुआ था। इसे बाद में अपडेट किया गया है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो व स्क्रीनशॉट करीब एक साल पुराने हैं। हालांकि, यूपी सरकार ने 3 जनवरी को राज्य के आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां 14 जनवरी तक कर दी और 9वीं से 12वीं तक के बच्चों का समय सुबह 10 बजे से कर दिया। जबकि, सरकारी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 दिसंबर तक का अवकाश पहले से घोषित था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट