X
X

Fact Check: शफीकुर्रहमान के बयान पर पलटवार के दावे के साथ योगी के नाम से वायरल बयान फेक है

समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद शफीकुर्रहमान के बयान के जवाबी पलटवार के दावे के साथ योगी आदित्यनाथ के नाम पर शेयर किया जा रहा बयान फेक और मनगढ़ंत है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 13, 2024 at 01:00 PM
  • Updated: Feb 13, 2024 at 01:18 PM

नई दिल्ली (विश्नास न्यूज)। आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी (सपा) शफीकुर्रहमान बर्क के दो बयानों से संबंधित इन्फोग्राफिक्स को शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि शफीकुर्रहमान के एक बयान पर पलटवार करते हुए योगी आदित्यनाथ ने भड़काऊ बयान दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल ग्राफिक्स में शफीकुर्रहमान के जिस बयान का जिक्र है, वह उनका पुराना बयान है। हालांकि, जिस बयान को योगी का जवाबी पलटवार बताकर शेयर किया जा रहा है, वह बयान काल्पनिक और मनगढ़ंत है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘inshort0186’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें योगी आदित्यनाथ और शफीकुर्रहमान के बयानों का जिक्र है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल पोस्ट।

कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल ग्राफिक्स में शफीकुर्रहमान के नाम से इस बयान का जिक्र है, “अगर बच्चे पैदा नहीं होंगे तो बॉर्डर पर कौन लड़ेगा?”, वहीं, योगी आदित्यनाथ की तस्वीर के साथ उनके नाम से जिस बयान का जिक्र है, उसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, “मियां यदि तुम लोग पैदा ही न हो तो लड़ाई की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।”

शफीकुर्रहमान के नाम से की-वर्ड सर्च में रिपब्लिक भारत के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर दो साल पुराना अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें उनका यह बयान शामिल है। उत्तर प्रदेश सरकार की जनसंख्या नीति पर सवाल उठाते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा था कि अगर इसकी वजह से जनसंख्या कम हो गई और दूसरे मुल्क से विवाद हो गया, तो हम अपने मुल्क को कैसे बचाएंगे।

अन्य रिपोर्ट्स में भी इस बयान का जिक्र है।

इसके बाद हमने योगी आदित्यनाथ के नाम से वायरल बयान को चेक किया। सर्च में हमें ऐसा कोई बयान नहीं मिला। अगर उन्होंने ऐसा कोई बयान दिया होता, तो  वह खबर में जरूर होती।

योगी के नाम से वायरल बयान को लेकर हमने उत्तर प्रदेश भाजपा  के प्रवक्ता हरिश्चंद्र  श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। यह फेक है।”

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही योगी और ओवैसी के नाम से दो बयानों का इन्फोग्राफिक्स वायरल हुआ था, जिसे हमने अपनी जांच में फेक पाया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब दो हजार लोग फॉलो करते हैं और इस प्रोफाइल एक विचारधारा विशेष से प्रेरित कंटेंट को शेयर किया जाता है।

निष्कर्ष: सपा सांसद शफीकुर्रहमान के बयान के जवाबी पलटवार के दावे के साथ योगी आदित्यनाथ के नाम पर शेयर किया जा रहा बयान फेक और मनगढ़ंत है।

  • Claim Review : सपा सांसद के बच्चा पैदा करने के बयान पर योगी आदित्यनाथ ने किया पलटवार।
  • Claimed By : Insta User-inshort0186
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later