X
X

Fact Check: चंदौली में किन्‍नरों के प्रदर्शन के पुराने वीडियो को मणिपुर का बताकर किया जा रहा शेयर

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो उत्‍तर प्रदेश के चंदौली का है। वहां मई में नगर पालिक परिषद चुनाव के दौरान किन्‍नरों ने प्रदर्शन किया था। इस वीडियो का मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मणिपुर में जारी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक निर्वस्‍त्र महिला को हाथ में डंडा लेकर पुलिसकर्मी को दौड़ाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मणिपुर में निर्वस्‍त्र महिलाएं पुलिस को खदेड़ रही हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो उत्‍तर प्रदेश के चंदौली का है, मणिपुर का नहीं। मई 2023 में उत्‍तर प्रदेश में हुए निकाय चुनाव के दौरान निर्दलीय प्रत्‍याशी के समर्थन में किन्‍नरों ने प्रदर्शन किया था। उस समय के वीडियो को मणिपुर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वायरल वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

फेसबुक यूजर ‘गोपाल दास‘ ने 2 जुलाई (आर्काइव लिंक) को वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“मणिपुर में पुलिस का विरोध करने के लिए अलग से —- औरतों की टीम बनाई गई है वो — हो कर पुलिस को खदेड रही है मतलब सोचो वहां हिंदुओ की भगाने की किस तरह की साज़िश चल रही है वहां ? और चमचे यहां नाच रहे है”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें जिंदाबाद और मुर्दाबाद के नारे सुनाए दे रहे हैं। इससे इसके मणिपुर के नहीं होने का संदेह हुआ।

इसके बाद वीडियो के कीफ्रेम को निकालकर गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। ट्विटर यूजर ‘एम अम्‍मर तुराबी‘ ने 16 मई 2023 को इस वायरल वीडियो को ट्वीट(आर्काइव लिंक) किया है। यूजर ने इसके साथ में लिखा है कि जनपद चंदौली के नगर पालिका परिषद मुगलसराय में सोनू किन्नर चुनाव जीत गया, लेकिन प्रशासन ने भाजपा प्रत्याशी मालती देवी को विजयी घोषित कर दिया। इसके बाद किन्नरों ने अपने तरीके से रि-काउंटिंग कराई, जिसमें 440 वोटों से फिर से सोनू किन्नर की जीत हुई।

वी द पीपुल‘ (आर्काइव लिंक) ट्विटर अकाउंट से भी 15 मई 2023 को वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि मामला चंदौली के नगर पालिका परिषद का है। वहां मुगलसराय में सोनू किन्नर की जीत होने के बावजूद प्रशासन ने भाजपा प्रत्याशी मालती देवी को विजयी घोषित कर दिया। इसके बाद किन्‍नरों ने प्रदर्शन किया तो फिर से रिकाउंटिंग हुई और सोनू जीत गया

वॉइस टीवी यूपी (आर्काइव लिंक) के फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो से संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसे 16 मई को अपलोड किया गया है। इसमें भी वीडियो को चंदौली का बताया गया है।

यूपी तक के यूट्यूब चैनल पर भी इस घटना से संबंधित वीडियो न्‍यूज को 16 मई को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्‍शन में भी लिखा है कि सोनू किन्नर नाम के निर्दलीय प्रत्याशी ने चंदौली में चुनाव में जीत हासिल कर ली। जीत के बाद मतगणना स्थल की कुछ तस्वीरें सामने आईं, जिनमें किन्नर समाज के लोग हंगामा करते हए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, निर्दल प्रत्याशी सोनू किन्नर तकरीबन 400 वोटों से बीजेपी प्रत्याशी मालती सोनकर से आगे थी। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ता रिकाउंटिंग की मांग पर अड़ गए। इसके बाद दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए और भयंकर हंगामा हुआ। मतगणना केंद्र के बाहर कई किन्नर निर्वस्‍त्र हो गए और जमकर उत्पात मचाने लगे। इस बीच वहां मौजूद पुलिसकर्मी बैकफुट पर दिखाई दिए। एक किन्नर ने तो पुलिसकर्मी के हाथ से उसका डंडा छीन लिया और बाकी पुलिसकर्मियों पर डंडा तानते हुए उन्हें खदेड़ने लगा।

2 जुलाई को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर पीटीआई के हवाले से छपी खबर में लिखा है कि मणिपुर में हिंसा जारी है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए इंटरनेट पर प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने चंदौली में दैनिक जागरण के प्रभारी प्रदीप सिंह से संपर्क किया। उनका कहना है, “यह वीडियो चंदौली के मुगलसराय का है। नगर पालिका परिषद चुनाव के दौरान किन्‍नरों ने प्रदर्शन किया था।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘गोपाल दास‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर अयोध्‍या में रहते हैं और उनके करीब 11 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो उत्‍तर प्रदेश के चंदौली का है। वहां मई में नगर पालिक परिषद चुनाव के दौरान किन्‍नरों ने प्रदर्शन किया था। इस वीडियो का मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : मणिपुर में निर्वस्‍त्र महिलाएं पुलिस को खदेड़ रही हैं।
  • Claimed By : FB User- Gopal Das
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later