X
X

Fact Check: उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को झुककर नहीं किया प्रणाम, वायरल तस्वीर एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा  दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के माता-पिता को झुककर प्रणाम किया था। उन्हीं की तस्वीर को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उद्धव ठाकरे की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में वे कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सामने झुककर प्रणाम करते हुए नजर आ रहे हैं। फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जब राहुल गांधी उनसे मिलने के लिए पहुंचे तो उन्होंने उन्हें झुककर प्रणाम किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के माता-पिता को झुककर प्रणाम किया था। उन्हीं की तस्वीर को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर गंगन प्रताप गुप्ता ने 15 अगस्त 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कुर्सी का लालच* सत्ता का लालच इंसान से क्या-क्या करवा देता है…..उद्धव ठाकरे राहुल गांधी से 15 साल बड़े हैं…और बालासाहेब ठाकरे कहते थे कि* मैं कभी दिल्ली दरबार में नहीं झुक सकता और यह बात उन्होंने तब कही थी* जब बाला साहब ठाकरे की वोट देने का अधिकार छीन लिया गया था ….तब एक पत्रकार ने पूछा कि क्या आप माफी मांग कर मामले को खत्म करेंगे* तो बालासाहेब ठाकरे ने कहा की *कांग्रेस के दिल्ली दरबार में हिजड़े झुकते हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर मिड-डे की एक रिपोर्ट में मिला। रिपोर्ट को 8 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, उद्धव ठाकरे दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के परिवार से मिलने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अरविंद केजरीवाल के करीबियों और उनके परिवार से मुलाकात की थी। इस मुलाकात की कई तस्वीरों को रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया है। इसमें असली तस्वीर भी मौजूद है। असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि उद्धव ठाकरे ने सीएम केजरीवाल के माता-पिता को झुककर प्रणाम किया था। 

राहुल गांधी की फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली फोटो हमें आईएनएस के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। फोटो को 7 अगस्त 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर उनसे और राहुल गांधी से मुलाकात की। असली तस्वीर में उद्धव ठाकरे को राहुल गांधी को फूल देते हुए देखा जा सकता है।

कांग्रेस के आधिकारिक वेबसाइट पर भी हमें इस मुलाकात की तस्वीरें मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने शिवसेना के प्रवक्ता मंगत राम मुंडे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर एडिटेड है। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा  दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के माता-पिता को झुककर प्रणाम किया था। उन्हीं की तस्वीर को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को झुककर प्रणाम किया।
  • Claimed By : FB User गंगन प्रताप गुप्ता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later