X
X

Fact Check: उदयपुर में महिला व फाइनेंसकर्मी की शादी को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावे से किया जा रहा वायरल

उदयपुर के सलूंबर क्षेत्र में हुई घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। महिला और युवक, दोनों एक ही समुदाय के हैं। अगले दिन महिला अपने पहले पति और बेटियों के पास वापस लौट आई थी।

udaipur news

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उदयपुर में हाल में हुई एक महिला और फाइनेंसकर्मी की शादी काफी चर्चा का विषय रही थी। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स बच्चियों के रोने का एक वीडियो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एक मुस्लिम ने दो बेटियों की मां को अपने जाल में फंसाकर उससे शादी कर ली। यूजर्स इस मामले को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि महिला और फाइनेंसकर्मी दोनों हिंदू हैं। अगले दिन महिला पहले पति के पास वापस लौट आई थी। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘उपदेश राणा समर्थक‘ (आर्काइव लिंक) ने 10 अप्रैल को वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा,  

“लव जिहाद का नया तरीका जो सभी को झकझोड़ कर रख देगा।

इतना भयंकर ब्रैन वाॅश किया गया महिला ने ना तो अपने मां बाप कि मानी ना ही रिश्तेदारों कि और ना ही नौ-नौ महिनें अपनी कौक में रखे बच्चों पर दया आई….ये कैसा प्यार जिसमें सारी हदें पार कर दी….

सभी सावधान सतर्क हो जाऐं।

सरकार झुठी हैं पुलिस झुठी हैं चिखते चिल्लाते बच्चे आज किसी को भी सहन नहीं होंगें।

आजकल हर कस्बे में हर गांव गली मौहल्ले में लोन देनें वाली प्राइवेट फाइनेंस कम्पनियां खोल रखी हैं जिसमें 80 प्रतिशत जिहादी लोग होते हैं जो किस्त लाने लेने के बहाने हर घर और हर औरत तक पहूंचते हैं।

फाईनेंश कम्पनी वालों के पास सभी महिलाओं के नम्बर तक मिल जायेंगें और घर के सदस्यों कि पुरी डिटेल कितने सदस्य हैं सब पता रहता हैं कि कौन क्या करता हैं कौन कहां काम करता हैं और कौन घर कब आते हैं।

अगर आपके कस्बे के गली मौहल्ले में घर के आस-पास कोई प्राईलवेट लोन देने वाली बैंक खुली हैं और वहां 10-15 बाहर के लड़के काम करने वाले दिखे तो सभी सावधान हो जाएं।

महिलाऐं औरतें अक्सर पैसों कि जरूरत के हिसाब से घरवालों से चोरी छिपके फाइनेंश कम्पनी लोन उठाती हैं। इसमें महिलाऐं खुद एक दुसरे का सहयोग करती हैं मगर जाने अनजानें में वह फंस जाती हैं।

फाइनेंस कम्पनी, पर्सनल लोन समूह लोन देने वाली कम्पनी खोल रखी हो तो सतर्क हो जाएं क्यों कि लोन देने और किस्त लेने के बहाने आपके घर और पुरे परिवार जनों के रैंकी हो रही हैं आपकी बहू बहन बेटी को बहला

उदयपुर जिले के एक इलाके में ह्रदय विदारक घटना सामने आई हैं जहां मां की ममता तार तार हो गई। नो माह कोख में रखकर जन्म देने वाली मां प्रेम के भंवर में ऐसी पड़ी की शादी के पंद्रह साल बाद दो संतान होने के बावजूद अपने प्रेमी से इजहार करके विवाह तक कर दिया।

महिला ने गांव में लोन की किश्त लेने आते जाते फाइनेंसकर्मी ने महिला को अपने प्रेम जाल में फंसा दिया ब्रैनवॉस करके गत 2 तारीख को उसने कोर्ट में कोर्ट मैरीज तक कर डाली। महिला कि शादी के पंद्रह साल बाद महिला के इस फैसले इस निर्णय से पूरा गांव, गली-मौहल्ला, परिवार हैरत में हैं और बड़े ही घुस्से में हैं। बड़ी बात तो यह हैं कि इस महिला के एक दस वर्षीय व एक 5 वर्षीय बालीका हैं जिनका रो रो कर बुरा हाल हैं। मामला उदयपुर क्षेत्र का हैं जहां गत 2 तारीख को एक व्यक्ति की पत्नी ने शादी के पंद्रह साल बाद एक फाइनेंसकर्मी से कोर्ट मैरीज तक कर डाली। शादी के बाद उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत चरितार्थ हुई और महिला ने एसपी कार्यालय से गुहार कर दी कि उसकी व प्रेमी को पूर्व पति उसके परिवार गांव गली मौहल्ले से जान को खतरा हैं। यही नहीं अपने पति के सामने पत्नी मुकर गई कि अब में मेरे प्रेमिका के साथ ही रहूंगी। ऐसे में नन्ही बालिकाओं का मां के सामने रो-रो कर बुरा हाल हो गया और गुहार करती रही मां हमे छोड़कर मत जाओ लेकिन न उसकी मां का दिल पसीजा न ही उसके प्रेमी ने बच्चों की तरफ देखा। यहां तक कि उदयपुर कलेक्ट्रेट में महिला व बच्चों के बीच जो ममता को तार-तार करने वाला दृश्य देखा तो हर एक शख्स की आंखों में आंसू निकल आये। दोनों बच्चियां मां के कदमो में लिपट कर रो रो कर गुहार कर रही लेकिन यहां मां की ममता मर चुकी थी और इश्क का भूत उस पर सवार था जो प्रेमी के साथ चली गई।

गांव गली मौहल्ले परिवार वाले एकजुट संगठित होकर रहें और अपने आस पास अगर कोई मकान इनको किराए देता हैं तो सबसे पहले उसकी धुलाई करो।

कलयुगी मां और कलयुगी पत्नि नहीं देखी हो तो आज देख लो…

गलती इस महिला के साथ इसके मां-बाप कि भी हैं जिसके अपनी बच्ची को पहले ये संस्कार दिये।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 10 अप्रैल को ईटीवी भारत में इस बारे में खबर छपी है। खबर में अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो क्लिप को भी देखा जा सकता है। खबर के अनुसार,  “मामला उदयपुर के सलूंबर क्षेत्र का है। वहां दो बेटियों की मां ने फाइनेंसकर्मी से शादी कर ली। दोनों ने 2 अप्रैल को कोर्ट में शादी कर ली है। महिला की पहली शादी को 15 साल हो गए थे। उन्‍होंने एसपी ऑफिस में पहले पति से जान का खतरा बताते हुए आवेदन दिया था।” हालांकि, खबर में किसी सांप्रदायिक एंगल का कोई जिक्र नहीं है।

10 अप्रैल को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “यह घटना उदयपुर के सलूंबर क्षेत्र की है। शादी के 15 साल बाद दो बेटियों की मां ने एक युवक से शादी कर ली। वह गांव में लोन की किश्‍त लेने आता था। वह दोनों बेटियों को रोता-बिलखता छोड़ गई। जब महिला ने अपने पहले पति के खिलाफ एसपी से शिकायत की तो इस मामले का पता चला। उसने आरोप लगाया कि उसे पहले पति से जान का खतरा है। महिला उदयपुर आई थी, जिस वजह से उसके पहले पति को भी वहां बुलाया गया था।”

इस बारे में हमने इस केस के जांच अधिकारी एसआई अशोक से बात की। उनका कहना है, “महिला पहले तो युवक के साथ चली गई थी। अगले दिन उसके पहले पति के साथ कुछ लोग युवक के मामा के यहां गए थे। वहां बातचीत के बाद महिला अपने पहले पति के पास वापस आ गई थी। महिला और युवक दोनों बालिग थे, तो पुलिस ने उनको जाने दिया था। दोनों ही हिंदू थे। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।”        

इस बारे में दैनिक जागरण उदयपुर के रिपोर्टर सुभाष ने कहा, “महिला और उसका प्रेमी हिंदू हैं। सांप्रदायिक एंगल का दावा गलत है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘उपदेश राणा समर्थक‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इस पेज पर मुंबई का पता दिया गया है। 29 नवंबर 2018 को बने इस पेज को करीब 1 लाख चार हजार यूजर्स फॉलो करते हैं। यह पेज एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: उदयपुर के सलूंबर क्षेत्र में हुई घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। महिला और युवक, दोनों एक ही समुदाय के हैं। अगले दिन महिला अपने पहले पति और बेटियों के पास वापस लौट आई थी।

  • Claim Review : एक मुस्लिम ने दो बेटियों की मां को अपने जाल में फंसाकर उससे शादी कर ली।
  • Claimed By : FB User- उपदेश राणा समर्थक
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later