X
X

Fact Check: राहुल गांधी के दो साल पुराने वीडियो को जन्माष्टमी का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के मंदिर जाने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। जब राहुल गांधी गुजरात दौरे के दौरान द्वारकाधीश के मंदिर गए थे। इसी वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 31, 2024 at 04:09 PM
  • Updated: Sep 3, 2024 at 12:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मंदिर जाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह जन्माष्टमी के दिन का है, जब राहुल गांधी कृष्ण मंदिर गए थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। जब राहुल गांधी गुजरात दौरे के दौरान द्वारकाधीश के मंदिर गए थे । इसी वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कैलाश कुमार ठाकुर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “है। भगवान राजनीति भी पता ना क्या क्या करा दे…. राहुल गांधी जी श्री कृष्ण भगत देख अच्छा लगा शायद राहुल जी मथुरा में श्री कृष्ण मंदिर पक्ष में भी बोले ऊमीद जगी है।।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्डस की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 26 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुजरात दौरे से समय निकालकर द्वारका के द्वारकाधीश के मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचे।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 26 फरवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात विधानसभा से पहले राहुल गांधी राज्य में प्रचार करने और गुजरात कांग्रेस की टीम के साथ रणनीति बनाने के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान वो  द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। 

अधिक जानकारी के लिए हमने गुजरात दैनिक जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। इसका हालिया जन्माष्टमी से कोई संबंध नहीं है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को बिहार का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के मंदिर जाने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। जब राहुल गांधी गुजरात दौरे के दौरान द्वारकाधीश के मंदिर गए थे। इसी वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : जन्माष्टमी के मौके पर राहुल गांधी मंदिर गए।
  • Claimed By : FB User कैलाश कुमार ठाकुर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later