Fact Check: ऋषि सुनक की दो साल पुरानी फोटो को दिवाली 2022 की बताकर किया जा रहा शेयर

दिवाली के मौके पर दीए जलाने वाली ऋषि सुनक की यह फोटो करीब दो साल पुरानी है। नवंबर 2020 में उन्होंने अपने आवास के बाहर दीए जलाए थे। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि ऋषि सुनक ने आज ब्रिटेन की संसद के दरवाजे पर दीपक जलाया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो करीब दो साल पुराना है, हाल-फिलहाल से इसका कोई संबंध नहीं है। नवंबर 2020 में ऋषि सुनक ने लंदन स्थित अपने घर की दहलीज पर रंगोली बनाई थी और चार दीए जलाए थे।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Parmanand Choudhary (आर्काइव लिंक) ने 24 अक्टूबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

200 साल की गुलामी का जवाब आज एक भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटेन की संसद के दरवाजे पर जलाया दीप!!!
दीपावली के पावन दिन पर आज ऋषि सनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने।
ऋषि सनक को बधाई और शुभकामनाएं।
जय श्री राम

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। हमें रेडिफ डॉट कॉम में 13 नवंबर 2020 को पब्लिश न्यूज में यह फोटो मिल गई। इसमें लिखा है कि 40 साल के भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिवाली के मौके पर अपने 11 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित आवास के बाहर दीए जलाए। उनकी शादी इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई है।

द गार्जियन में पब्लिश एक रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो छपी है। रिपोर्ट को छपे हुए एक साल से ज्यादा समय हो चुका है। ऋषि सुनक ने पांच दिन के दीपोत्सव की शुरुआत में अपने आवास के बाहर दीए जलाए।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने लंदन की पत्रकार नाओमी कैंटन से संपर्क किया। उनका कहना है, ‘यह नवंबर 2020 की फोटो है, जब वह चांसलर थे। यह नंबर 11 के बाहर की फोटो है, जहां चांसलर रहते हैं। डाउनिंग स्ट्रीट पर पिछली रात कोई जगमगाहट नहीं हुई क्योंकि सुनक के प्रधानमंत्री बनने का तब तक आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं हुआ था।

25 अक्टूबर 2022 को न्यूज डॉट स्काई में छपी खबर के मुताबिक, ऋषि सुनक अब आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री बन गए हैं।

पुरानी फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘परमानंद चौधरी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह सितंबर 2011 से फेसबुक पर सक्रिय हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: दिवाली के मौके पर दीए जलाने वाली ऋषि सुनक की यह फोटो करीब दो साल पुरानी है। नवंबर 2020 में उन्होंने अपने आवास के बाहर दीए जलाए थे। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट