Fact Check: उज्जैन में करीब छह साल पहले पकड़े गए गोवंश की खाल से लदे ट्राले का मामला हालिया बताकर वायरल

मध्य प्रदेश के उज्जैन में करीब छह साल पहले दो हजार गोवंश की खालों से लदे ट्राले को पकड़ा गया था। उस मामले को हालिया बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Fact Check: उज्जैन में करीब छह साल पहले पकड़े गए गोवंश की खाल से लदे ट्राले का मामला हालिया बताकर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्य प्रदेश के जिले इंदौर के नाम से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि इंदौर में गोवंश की खाल से लदा ट्रक पकड़ा गया है। आरोपियों के नाम राम भजन, रमेश मिश्रा और उमेश हैं। इसके जरिए यूजर्स भड़काऊ बातें कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि करीब छह साल पहले जुलाई 2018 में उज्जैन में दो हजार गोवंश की खालों से लदा ट्राला पकड़ा गया था। सोशल मीडिया पर पुराना केस अभी शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @Mohatrma01__ ने 27 जून को वीडियो शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

इंदौर में गाय की खाल का ट्रक पकड़ा गया साथ में राम भजन, उमेश, रमेश मिश्रा को भी दबोचा, ये अंध भक्त माता कह कह कर मुस्लिमों की लिचिंग करते है और खुद अपनी माता का कारोबार करते है।।

2000 Cow skin found in Madhya pradesh

फेसबुक यूजर Abdul H Khan ने भी वायरल वीडियो को समान दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है। वीडियो में दिख रहा युवक भी इसी तरह का दावा कर रहा है।

2000 Cow skin found in Madhya pradesh

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 17 जुलाई 2018 को छपी खबर में लिखा है कि क्राइम ब्रांच ने उज्जैन के गांव रातड़िया से दो हजार गोवंश की खालों से भरे ट्राले को पकड़ा है। तीन आरोपी ट्राले को कोलकाता लेकर जा रहे थे। उनके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। आरोपियों की पहचान ड्राइवर नरेंद्र कुमार, क्लीनर उमेश और खाल मालिक रवि के रूप में हुई है। खालों से कोलकाता में जूते बनाए जाते हैं।

2000 Cow skin found in Madhya pradesh

पंजाब केसरी की वेबसाइट पर भी 18 जुलाई 2018 को इस खबर को तस्वीरों के साथ देखा जा सकता है।

2000 Cow skin found in Madhya pradesh

इसके अलावा हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की हालिया होने की पुष्टि हो सके।

इससे पहले नवंबर 2019 में भी इस तरह का दावा वायरल हो चुका है। फेसबुक यूजर Aheer S. K. Yadav ने इस तरह का दावा पोस्ट किया था।

2000 Cow skin found in Madhya pradesh

वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने उसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस और यांडेक्स रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।

इस बारे में हमने इंदौर में नईदुनिया के सिटी इंचार्ज अभिषेक से बात की। उनका कहना है कि हाल-फिलहाल में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

पुराने केस को हालिया बताकर शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 4622 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के उज्जैन में करीब छह साल पहले दो हजार गोवंश की खालों से लदे ट्राले को पकड़ा गया था। उस मामले को हालिया बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट