Fact Check: पश्चिम बंगाल के दो महीने पुराने वीडियो को गुजरात चुनाव से जोड़कर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात चुनाव के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में टीएमसी विधायक और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: पश्चिम बंगाल के दो महीने पुराने वीडियो को गुजरात चुनाव से जोड़कर किया जा रहा शेयर 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात में चुनाव की तारीखों के एलान से पहले तमाम राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है और जोर-शोर से चुनाव प्रचार कर रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर मारपीट के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गुजरात में वोट मांगने गए बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को आम जनता ने जमकर पीटा। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में टीएमसी विधायक और बीजेपी के कार्यकर्ता के बीच हुई झड़प का है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर शिव चरण गोयल ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “भाजपा वाले कर रहे थे झूठा प्रचार देखिए फिर जनता ने क्या किया..आम गुजराती जब टूट पड़े धूर्त भाजपाइयों पर…अभी तो शुरुआत है, आगे लंका दहन बाकी है।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। 

https://twitter.com/MissionAK2024/status/1581502112982511616

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 6 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के टीएमसी विधायक असित मजूमदार ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर बीजेपी कार्यकर्ता के साथ मारपीट की थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट प्रभात खबर की वेबसाइट पर 6 अगस्त 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था। विधायक असित मजूमदार ने भाजपा का प्रचार कर रहे कार्यकर्ताओं को खुद लाठी लेकर दौड़ाया था। असित मजुमदार ने खुद कई कार्यकर्ताओं को पीटा था। अपने समर्थकों से कहा कि मारो,  इस पर हमला कर दो।

एनडीटीवी सहित अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने कोलकाता में एक अखबार के लिए काम करने वाले रिपोर्टर सुजीत कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो  हुगली जिले में टीएमसी विधायक और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है। 

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि फेसबुक प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात चुनाव के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में टीएमसी विधायक और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट