Fact Check: ट्विटर ने एलन मस्क के अकाउंट को नहीं किया निलंबित, गलत दावा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। एलन मस्क लगातार ट्विटर पर एक्टिव है। किसी अन्य के ट्विटर का स्क्रीनशॉट गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: ट्विटर ने एलन मस्क के अकाउंट को नहीं किया निलंबित, गलत दावा वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ट्विटर ने एलन मस्क के हैंडल को सस्पेंड कर दिया है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ट्विटर ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि एलन मस्क ने ट्विटर के साथ डील कैंसिल कर दी।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्‍क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। एलन मस्क लगातार ट्विटर पर एक्टिव है। फेक ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर डेनियल मारवेन ने अपने हैंडल पर 10 जुलाई को एक स्क्रीनशॉट को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा : ‘तो ट्विटर ने एलोन मस्क खाते को निलंबित कर दिया क्योंकि वह अब ट्विटर को नहीं खरीद रहे हैं।’

https://twitter.com/danielmarven/status/1546015848904773632

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए ट्विटर पर एलन मस्क के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि एलन मस्क के अकाउंट को सस्पेंड नहीं किया गया है और वो लगातार ट्विटर पर एक्टिव है। हमने web.archive टूल का इस्तेमाल कर भी एलन मस्क के अकाउंट को खंगाला, लेकिन यहां पर भी हमें यही जानकारी मिली कि वो लगातार ट्विटर पर एक्टिव है।

स्‍कैनिंग से पता चला कि उन्‍होंने आज ही सुबह 11:08 बजे (13 जुलाई 2022) एक ट्वीट कर अपनी स्टारशिप लॉन्च की जानकारी दी है। फैक्‍ट चेक किए जाने तक यह उनका अंतिम ट्वीट था। एलन मस्क को 101 मिलियन लोग ट्विटर पर फॉलो करते हैं। एलन मस्क 2009 से ट्विटर पर सक्रिय हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल दावे की पुष्टि करने वाली कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। सोचने वाली बात है कि एलन मस्क अपने आप में एक मशहूर शख्सियत है। अगर, ट्विटर ने डील कैंसिल होने के बाद उनका अकाउंट सस्पेंड किया होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई मीडिया रिपोर्ट जरूर मौजूद होती।

https://twitter.com/eIonmusk

हमने पूरा सच जानने के लिए स्क्रीनशॉट पर मौजूद यूजर नेम के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि यह एक अन्य अकाउंट है, जो कि एलन मस्क के नाम पर चलाया जा रहा था। जिसे ट्विटर द्वारा सस्पेंड किया गया है और लोग इसे एलन मस्क का समझकर शेयर कर रहे हैं। दरअसल एलन मस्क के ट्विटर हैंडल का नाम @elonmusk है, जबकि सस्पेंड हुए एलन मस्क का नाम @eionmusk है।


अधिक जानकारी के लिए हमने सोशल मीडिया एक्सपर्ट मनीष पांडे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल स्क्रीनशॉट फेक अकाउंट का है। यूजर ने लोगों को भ्रमित करने के लिए स्पेलिंग में जरा-सा बदलाव कर किया और फेक अकाउंट तैयार कर लिया, ताकि लोगों को ऐसा लगे कि एलन मस्क का असली अकाउंट यही है और अब लोग फेक और सस्पेंड अकाउंट को सच समझ कर शेयर कर रहे हैं। यूआरएल में स्पेलिंग में जरा-सा बदलाव कर अक्सर लोग इस तरह के फेक अकाउंट चलाते हैं, जिन्हें कई लोग सच समझ लेते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर डेनियल मारवेन की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर साउथ अफ्रीका का रहने वाला है। डेनियल मारवेन को 830.4K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। एलन मस्क लगातार ट्विटर पर एक्टिव है। किसी अन्य के ट्विटर का स्क्रीनशॉट गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट