Fact Check: डॉक्‍टर कफील खान और उनकी पत्‍नी के फर्जी अकाउंट से किए गए ट्वीट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि डॉक्‍टर कफील खान और उनकी पत्‍नी के नाम से बने फर्जी ट्विटर हैंडल के ट्वीट को लोग सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में डॉक्‍टर कफील और उनकी पत्‍नी शबिस्ता खान के फेक ट्विटर हैंडल की पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। डॉ. कफील के मथुरा जेल से रिहा होने के बाद से उनके और उनकी पत्‍नी के नाम से फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट की पोस्‍ट को सच मानकर लोग शेयर कर रहे हैं। ऐसे फर्जी अकाउंट को फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए बनाया जाता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किए गए दोनों अकाउंट फेक हैं। इस बात की पुष्टि डॉ. कफील के छोटे भाई कासिफ जमील ने विश्‍वास न्‍यूज से की।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Md Wasay Zafar ने 2 सितंबर को दो ट्विटर हैंडल का स्‍कीनशॉट अपलोड करते हुए लिखा : ‘डॉ. कफ़ील रिहा हो कर अपने घर पहुंच गए, अफवाहों पर ध्यान न दें।’

पहला स्‍कीनशॉट डॉ. कफील की पत्‍नी शबिस्‍ता खान के नाम पर बना हुआ था। Shabista Khan @Shabbo_khan_ नाम के ट्विटर हैंडल पर डॉक्‍टर कफील और उनकी पत्‍नी की पुरानी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा गया : ‘आप सब की मेहनत और दुआओं से आज मेरे शौहर घर आ गए आप सब का बहुत शुक्रिया।’

दूसरा स्‍कीनशॉट डॉ. कफील खान के नाम पर बने ट्विटर हैंडल का था। Dr. Kafeel Khan @DrKafeel_Khan नाम के इस ट्विटर हैंडल के स्‍कीनशॉट में लिखा गया : ‘आज मुझे बेल मिल गयी, मेरे लिए दुआ करने के लिए आप सबका तहे-दिल से शुक्रिया।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले डॉ. कफील खान की रिहाई की खबरों को गूगल में सर्च करना शुरू किया। कई जगह हमें इनकी रिहाई से जुड़ी खबरें मिलीं। jagran.com की खबर के मुताबिक, इलाहाबाद हाईकोई ने मथुरा जेल में बंद डॉक्‍टर कफील की रिहाई का आदेश दिया था। जिसके बाद उन्‍हें रिहा कर दिया गया। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इसके बाद हमने डॉ. कफील खान के छोटे भाई कासिफ जमील से संपर्क किया। हमने उन्‍हें वॉट्सऐप पर वायरल पोस्‍ट भेजकर सच्‍चाई जाननी चाहिए। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किए गए दोनों स्‍कीनशॉट फेक हैं। ये डॉ. कफील और उनकी पत्‍नी के नाम पर बनाए गए फेक अकाउंट है।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने डॉ. कफील की पत्‍नी के नाम से बने अकाउंट की जांच की। हमें ट्विटर पर shabbo_khan_ नाम का हैंडल मिला। इसे अप्रैल 2019 को बनाया गया था। अकाउंट को 7200 लोग फॉलो करते हैं। अकाउंट में डॉ. कफील, उनकी पत्‍नी और बच्‍चों की तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल किया गया। हमें इस अकाउंट पर वह ट्वीट भी मिला, जो वायरल हो रहा है। इसे एक सितंबर को किया गया था।

पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किए गए दूसरे स्‍कीनशॉट की जांच की। @DrKafeel_Khan नाम का यह अकाउंट हमें ट्विटर पर मिला। इसे मई 2020 को बनाया गया था। इस अकाउंट को बीस हजार लोग फॉलो करते हैं। हमारी जांच में यह फेक अकाउंट निकला। हमें इस अकाउंट पर वह ट्वीट भी मिला, जिसे लोग डॉक्‍टर कफील का समझकर वायरल कर रहे हैं।

डॉ. कफील खान के भाई कासिफ जमील ने हमें ओरिजनल अकाउंट का लिंक दिया। डॉ. कफील खान का असली ट्विटर हैंडल @drkafeelk है, जबकि उनकी पत्‍नी का ट्विटर हैंडल @ShabistaDr है।

अंत में हमने फर्जी ट्वीट को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर Md Wasay Zafar पटना के रहने वाले हैं। ये शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि डॉक्‍टर कफील खान और उनकी पत्‍नी के नाम से बने फर्जी ट्विटर हैंडल के ट्वीट को लोग सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट