X
X

Fact Check : डिबेट्स पैनलिस्ट हाजी मेहरदीन रंगरेज की तस्वीरों को अलग-अलग नामों के साथ किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि न्यूज डिबेट में नाम बदलकर आते शख्स की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। शख्स का असली नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज हैं, जो कि एक राजनीतिक विश्लेषक हैं। नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज की तस्वीरों को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 15, 2023 at 04:47 PM
  • Updated: Sep 15, 2023 at 04:52 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर धार्मिक टोपी पहने हुए डिबेट में बैठे एक शख्स की फोटो तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह शख्स अलग-अलग नाम बदल कर डिबेट्स में शामिल होता है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। शख्स का असली नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज हैं, जो कि एक राजनीतिक विश्लेषक हैं। हाजी मेहरदीन रंगरेज की तस्वीरों को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर बशीर मुचाले ने 10 सितंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आजतक के डिबेट मे ये जो टोपी वाला बंदा है , बताया जा रहा है इसका नाम *अनिकेत मिश्रा* है,जरूरत पड़ने पर टोपी लगा कर *नदीम* बन जाता है ..जैसी जरूरत व कहानी की डिमांड होती है नाम भेष बदल कर डिबेट मे बैठा दिया जाता है। ये तो सिर्फ सैंपल है ऐसे न जाने कितने मिश्रा, पांडे नदीम नाम से टीवी डिबेट मे बैठा दिये जाते है। जरूरत है ऐसे चैनल और ऐसे लोगों की पहचान कर FIR कराया जाये कोर्ट मे घसीटा जाये।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/SattarFarooqui/status/1699445496417579321

पड़ताल 

गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स के आधिकारिक यूट्यूब पर अप्रैल 2023 को अपलोड हुआ डिबेट का एक वीडियो मिला। वीडियो में शख्स को हाजी मेहरदीन रंगरेज बताया गया है। 

इसी आधार पर हमने यूट्यूब पर सर्च करना शुरू किया। हमें कई न्यूज चैनल के डिबेट वीडियो मिला। सभी डिबेट में उनकी पहचान हाजी मेहरदीन रंगरेज के नाम से की गई है। किसी भी डिबेट में उन्हें अनिकेत मिश्रा या फिर पांडे नहीं बताया गया है।

सर्च के दौरान हमें हाजी मेहरदीन रंगरेज़ के सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। फेसबुक पर मेहरदीन रंगरेज ने खुद को राजनीतिक विश्लेषक बताया हुआ है। 

ट्विटर पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, हाजी मेहरदीन रंगरेज एक सामाजिक कार्यकर्ता/राजनीतिक विश्लेषक, राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट/आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, उत्तर पूर्वी दिल्ली/बीएसईएस ब्रांड एम्बेसडर/अध्यक्ष नागरिक सुरक्षा समिति का हिस्सा हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने हाजी मेहरदीन रंगरेज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर जो जानकारी शेयर की जा रही है, वो गलत है। उन्हें कभी अनिकेत मिश्रा, आदित्य पांडे और नदीम खान बताया जा रहा है, जो कि गलत है। मेरा नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज है। पहले मैं आम आदमी पार्टी और बसपा से जुड़ा हुआ था, लेकिन अभी मैं किसी राजनितिक दल के साथ नहीं जुड़ा हुआ हूं। मैं फिलहाल राजनीतिक विश्लेषक के तौर पर न्यूज डिबेट में बैठता हूं और वहां पर मेरा नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज ही होता है। मैंने कभी अपना नाम नहीं बदला है। यह जो तस्वीरें वायरल हैं, ये साल 2015 या 2016 के समय की हैं। इनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर महाराष्ट्र का रहने वाला है। यूजर के करीब एक हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि न्यूज डिबेट में नाम बदलकर आते शख्स की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। शख्स का असली नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज हैं, जो कि एक राजनीतिक विश्लेषक हैं। नाम हाजी मेहरदीन रंगरेज की तस्वीरों को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : शख्स अलग-अलग नाम बदल कर डिबेट्स में शामिल होता है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बशीर मुचाले
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later