Fact Check: खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर हाईटेंशन तार गिरने से नहीं हुई थी TTE की मौत, दावा भ्रामक

वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर टीटीई सरदार सुजान सिंह पर हाईटेंशन तार टूटकर गिर गई थी, जिसकी वजह से वह जख्मी हो गए थे। हालांकि, उनकी मृत्यु का दावा भ्रामक है।

Fact Check: खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर हाईटेंशन तार गिरने से नहीं हुई थी TTE की मौत, दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म  पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो लोगों को रेलवे प्लेटफॉर्म पर आपस में बात करते हुए देखा जा सकता है। तभी एक शख्स को करंट लगता है और वह रेलवे ट्रैक पर गिर जाता है । वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि व्यक्ति का मोबाइल फोन हाईटेंशन तार से कनेक्ट हो जाने के कारण यह हादसा हुआ है और इसी कारण उनकी मृत्यु हो गई।

वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर टीटीई सरदार सुजान सिंह पर हाईटेंशन तार टूटकर  गिर गई थी, जिसकी वजह से वह जख्मी हो गए थे। हालांकि, उनकी मृत्यु का दावा भ्रामक है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”जनहित में आवश्यक मोबाइल के ईयर फोन में नेट एक्टिवेट होते ही ट्रेन में लगे हाईटेंशन केबल से करंट कान के रास्ते दिमाग तक पहुँचा और उसके बाद यह हुआ. रेलवे प्लेटफॉर्म पर ईयरफोन, ब्लूटूथ के इस्तेमाल से बचें और प्लेटफॉर्म पर ट्रेन ट्रैक के करीब न खड़े हों।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने कीवर्ड से वायरल वीडियो को तलाश किया। सर्च में हमें टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट इंडिया टाइम्स की वेबसाइट पर 8 दिसंबर 2022 को खबर के साथ वायरल वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर एक टिकट कलेक्टर सुजान सिंह सरदार पर बिजली का तार गिर गया। हादसे में सरदार को बर्न इंजरी  हुई हैं। मौका रहते ही रेलवे स्टाफ और यात्रियों ने उन्हें  बचा लिया।

वहीं, इसी मामले पर हिदुस्तान टाइम्स  की 8 दिसंबर 2022 की खबर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़े एक व्यक्ति पर हाईटेंशन  लाइन का तार गिरने की घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। व्यक्ति को जलने के बाद खड़गपुर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया, उसकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

हम इससे पहले भी इस भ्रामक पोस्ट का फैक्ट चेक कर चुके हैं और उस वक्त हमने पश्चिम बंगाल में दैनिक जागरण के एडिटर जे के वाजपेयी  से संपर्क किया था  और उन्हें इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि यह हादसा पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर हुआ था। हाईटेंशन तार टूटकर  टिकट चेकर पर गिर गया था। जिसके बाद वो जख्मी हो गए थे और अब वो ठीक हैं।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर  को 18 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर टीटीई सरदार सुजान सिंह पर हाईटेंशन तार टूटकर गिर गई थी, जिसकी वजह से वह जख्मी हो गए थे। हालांकि, उनकी मृत्यु का दावा भ्रामक है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट