X
X

Fact Check : हेलीकॉप्टर क्रैश की तीन साल पुरानी तस्वीर को अरुणाचल में हुए हादसे से जोड़कर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हेलीकॉप्टर की तस्वीर को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक है। हेलीकॉप्टर की वायरल तस्वीर तकरीबन तीन साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2020 में जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कैश हुए भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर की है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 22, 2023 at 05:06 PM
  • Updated: Mar 24, 2023 at 05:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इंडियन आर्मी का चीता हेलीकॉप्टर  कुछ दिन पहले अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हो गया था। इस हादसे में सेना के दो पायलटों की मौत हो गई। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक हेलीकॉप्टर की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक पाया। हेलीकॉप्टर की वायरल तस्वीर तकरीबन दो साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2020 में जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में  क्रैश  हुए भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर की है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर डुआर्स मिरर्स ने 17 मार्च को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर कर अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “अरुणाचल_प्रदेश:- भारतीय सेना का चीता हेलीकाप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त, जानकारी के अनुसार 2 पायलट मृत पाए गए।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 3 फरवरी 2020 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कैश हुए भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर की है। रिपोर्ट में तस्वीर का श्रेय पीटीआई को दिया गया है।

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर पीटीआई की फोटो गैलरी में मिली। यहां पर भी वायरल तस्वीर को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में हुए एक हादसे का बताया गया है। रियासी जिले में भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। यह तस्वीर उस हादसे के बाद की ही है। 

The Tribune के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें इस हेलीकॉप्टर क्रैश से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट मिली। वीडियो को 3 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया है। इस वीडियो रिपोर्ट में इस हेलीकॉप्टर क्रैश से जुड़े अन्य वीडियोज और तस्वीरों को देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के जम्मू के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज़ से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल तस्वीर तीन साल पहले जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में हुए एक हादसे की है। 

पड़ताल के अंत  में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर डुआर्स मिरर्स  की प्रोफाइल की स्कैनिंग की। यूजर के फेसबुक पर 3तीन हजार आठ सौ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हेलीकॉप्टर की तस्वीर को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक है। हेलीकॉप्टर की वायरल तस्वीर तकरीबन तीन साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2020 में जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कैश हुए भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर की है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : भारतीय सेना का चीता हेलीकाप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर डुआर्स मिरर्स
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later