Fact Check : भारत नहीं, इंडोनेशिया में हुए ट्रेन हादसे का है यह वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज़ ने ट्रेन हादसे के वायरल वीडियो को  लेकर वायरल दावे की जांच की तो पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो इंडोनेशिया में हुए ट्रेन हादसे का है। 

Fact Check : भारत नहीं, इंडोनेशिया में हुए ट्रेन हादसे का है यह वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। जयपुर से मुंबई आ रही पैसेंजर ट्रेन में एक आरपीएफ कॉन्स्टेबल ने अपने सीनियर एएसआई अधिकारी और तीन यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी। इसी घटना के बीच सोशल मीडिया पर ट्रेन हादसे का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह भारत में हुए हादसे की है। 

विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की जांच की तो पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो इंडोनेशिया का है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर मदन दमार ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एक और हादसा हो गया पता नहीं कितने लोगों की जान गई होगी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई की-फ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो संयुक्त अरब अमीरात के न्यूज चैनल VIXX के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 19 जुलाई 2023 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो इंडोनेशिया में हुए हादसे का है।

https://www.youtube.com/watch?v=q7qHWQ5yD4w

अन्य वीडियो रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट इंडोनेशिया की न्यूज वेबसाइट कल्टीम ट्राब्यून न्यूज पर 18 जुलाई को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया के सेमारांग शहर में यह ट्रेन हादसा हुआ था। जालान मदुकोरो राया क्रॉसिंग, सेमारंग, सेंट्रल जावा में 112 ब्रांटास ट्रेन एक ट्रक के कारण हादसे का शिकार हो गई। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है। 

कई ट्विटर यूजर्स ने भी इस वीडियो को इसी जानकारी के साथ शेयर किया हुआ है। 

अधिक जानकारी के लिए नॉर्दन रेलवे के पीआर अमित मालवी से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि बाहर का है। 

अंत में हमने वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के करीब 5 हजार मित्र हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज़ ने ट्रेन हादसे के वायरल वीडियो को  लेकर वायरल दावे की जांच की तो पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो इंडोनेशिया में हुए ट्रेन हादसे का है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट