X
X

Fact Check : एसडीएम ज्योति मौर्या का नहीं है ये वायरल वीडियो, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रेमी से बातचीत करती महिला का वायरल वीडियो किसी अन्य कपल का है, जिसे अब एसडीएम ज्योति मौर्या के नाम से शेयर किया जा रहा है। एसडीएम ज्योति मौर्या ने खुद इसे फेक बताया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 10, 2023 at 03:10 PM
  • Updated: Jul 10, 2023 at 03:14 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक महिला के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह एसडीएम ज्योति मौर्या का वीडियो है, जो कि अपने कथित प्रेमी के साथ फोन पर बातचीत कर रही थी। उनके पति ने जब उन्हें ऐसा करते हुए देखा तो वो अपने ही पति के साथ गाली-गलौच करने लगी। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो किसी अन्य दंपती का है, जिसे अब एसडीएम ज्योति मौर्या के नाम से शेयर किया जा रहा है। एसडीएम ज्योति मौर्या ने स्वयं इसका खंडन किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘आई.खान.एस.पी. (प्रदेश सचिव अल्पसंख्यक सभा)’ 1 जुलाई को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये हैं एसपीएम ज्योति मौर्या। इनके मुँह से टपकती मीठी बांतें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट एबीपी न्यूज की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 12 मई 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “महिला अपने ब्वॉयफ्रेंड को मैसेज कर रही थी, लेकिन तभी उसका पति वहां पहुंच गया और रंगे हाथों पकड़ लिया। इसके बाद दोनों में बहस छिड़ गई। बात इतनी बढ़ गई कि दोनों के बीच तू-तू, मैं-मैं देखने को मिली।” रिपोर्ट में कहीं पर भी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि यह वीडियो एसडीएम ज्योति मौर्या का है।

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर देख सकते हैं। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो ‘खबर पड़ताल यूके’ नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 14 मई 2023 को शेयर  किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो एक पति-पत्नी का है। हमें यहां पर भी इस बात का कोई जिक्र नहीं मिला कि यह वीडियो एसडीएम ज्योति मौर्या का है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने एसडीएम ज्योति मौर्या  से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो मेरा नहीं है। सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत तरीके से वीडियो को मेरे नाम से शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो का मुझसे  कोई संबंध नहीं है।”

विश्वास न्यूज इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला कौन है और यह वीडियो कहां का है। लेकिन ये साफ है कि इस वीडियो का एसडीएम ज्योति मौर्या  से कोई संबंध नहीं है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 11.2 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर सितंबर 2013 से ट्विटर पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रेमी से बातचीत करती महिला का वायरल वीडियो किसी अन्य कपल का है, जिसे अब एसडीएम ज्योति मौर्या के नाम से शेयर किया जा रहा है। एसडीएम ज्योति मौर्या ने खुद इसे फेक बताया है। 

  • Claim Review : एसडीएम ज्योति मौर्या का वायरल वीडियो।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर ‘I.khan S.P.
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later