X
X

Fact Check: हाथरस भगदड़ त्रासदी का नहीं है यह वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो असल में 17 मार्च 2024 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीजी मंदिर में होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान हुई भगदड़ जैसी स्थिति का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मंगलवार (2 जुलाई) को उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भगदड़ की स्थिति देखी  जा सकती है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह हाथरस में हुई घटना का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो असल में 17 मार्च 2024 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीजी मंदिर में होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान हुई भगदड़ जैसी स्थिति का है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक पेज PapRaazi ने वायरल वीडियो को को शेयर किया  और साथ में लिखा “116 people died in a stampede at religious event in Hathras”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह वीडियो NDTV की वेबसाइट पर 17 मार्च 2024 को पब्लिश एक खबर में मिला। खबर के अनुसार, “उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्रतिष्ठित श्रीजी मंदिर में आज होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मच गई। इस घटना के परिणामस्वरूप कम से कम छह श्रद्धालु बेहोश हो गए और भीड़ में से कुछ के घायल होने की भी सूचना है।

कीवर्ड सर्च करने पर हमें इस घटना को लेकर और भी कई खबरें मिलीं।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण, मथुरा के संपादकीय प्रभारी विनीत मिश्रा से संपर्क साधा। उन्होंने पुष्टि की कि यह वीडियो मथुरा का ही है और होली से पहले होने वाले एक कार्यक्रम का है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार (2 जुलाई) को एक सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को लेकर ज़्यादा जानकारी दैनिक जागरण की इस खबर में पढ़ी जा सकती है।

वायरल दावे को PapRaazi नाम के एक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 100 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो असल में 17 मार्च 2024 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीजी मंदिर में होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान हुई भगदड़ जैसी स्थिति का है।

  • Claim Review : religious event
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later