X
X

Fact Check: बांग्लादेश से पलायन कर रहे हिन्दुओं का नहीं है वीडियो, ईद से जुड़ी क्लिप फर्जी दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का बांग्लादेश के मौजूदा हालात से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो ईद-उल फितर मनाने के लिए ढाका से अपने घरों को जा रहे लोगों का है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 14, 2024 at 03:42 PM
  • Updated: Aug 14, 2024 at 03:44 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें अलग-अलग पानी के जहाजों में भरी भीड़ देखी जा सकती है। वीडियो को बांग्लादेश के मौजूदा हालात से जोड़कर शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि बांग्लादेश से हिंदुओं का पलायन शुरू हो गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का बांग्लादेश के मौजूदा हालात से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो ईद-उल फितर मनाने के लिए ढाका से अपने घरों को जा रहे लोगों का है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

X यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “इस्लामवादियों द्वारा नरसंहार की वजह से हजारों हिंदू अपनी मातृभूमि बांग्लादेश से भागने की कोशिश कर रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के की फ्रेम्स को सर्च किया। सर्च करने पर हमें यह वीडियो 23 मई 2024 को एक फेसबुक हैंडल पर अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ईद के लिए ढाका से जा रहे लोगों का वीडियो है।

इसके आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और हमें न्यूज 9 लाइव के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से मिलते-जुलते फ्रेम मिले, वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘बांग्लादेश में आठ दिनों की लंबी छुट्टी शुरू हो गई है। रविवार को शबे क़द्र के साथ शुरू हुआ ईद का उत्सव अगले रविवार को बंगाली नव वर्ष तक जारी रहेगा।”

द स्टार के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए एक वीडियो में हमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते फ्रेम मिले। 9 अप्रैल 2024 को अपलोड किए गए वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो ईद के लिए घर जा रहे लोगों से जुड़ा हुआ है।

वायरल वीडियो के बारे में पुष्टि के लिए हमने बांग्लादेश के फैक्ट चेकर सज्जाद चौधरी से संपर्क किया और उन्होंने भी हमें इस बात की पुष्टि की कि वायरल हो रहा वीडियो ईद से जुड़ा है और यह पुराना वीडियो है।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले एक्स हैंडल की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस हैंडल को 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का बांग्लादेश के मौजूदा हालात से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो ईद-उल फितर मनाने के लिए ढाका से अपने घरों को जा रहे लोगों का है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश से हिंदुओं का पलायन शुरू हो गया है।
  • Claimed By : X Handle- @kalbaae
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later