Fact Check: कन्हैयालाल नहीं श्याम सुंदर सोलंकी की है ये वायरल तस्वीर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में कन्हैयालाल की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा शख्स जोधपुर का श्याम सुंदर सोलंकी है। 

Fact Check: कन्हैयालाल नहीं श्याम सुंदर सोलंकी की है ये वायरल तस्वीर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल के मर्डर के बाद सोशल मीडिया पर एक स्केच की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह इमेज उदयपुर के टेलर कन्हैयालाल की है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा शख्स जोधपुर का श्याम सुंदर सोलंकी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Idiotic Minds ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “भयभीत… उदास…. निशब्द…. #कन्हैयालाल #उदयपुर।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर शटरस्टॉक पर अपलोड मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ये फोटो जोधपुर एक टेलर की है और जोधपुर में 28 मार्च 2015 को ली गई थी। इस फोटो को सोरिन रेचितन नाम के फोटोग्राफर ने क्लिक की थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने जोधपुर के वरिष्ठ स्थानीय पत्रकार डॉ रंजन दवे से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। तस्वीर में नजर आ रहे शख्स का नाम श्याम सुंदर सोलंकी है। ओल्ड सिटी जोधपुर में दर्जी के चौक पर इनकी दुकान है। इस तस्वीर को विदेश से घूमने आए एक फोटोग्राफर ने खींचा था। उन्होंने हमारे साथ श्याम सुंदर सोलंकी की हालिया तस्वीर भी शेयर की।

जांच के अंतिम चरण में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर की पृष्ठभूमि की जांच की। Idiotic Minds पेज फेसबुक पर 8 नवंबर 2013 से पर सक्रिय हैं। यूजर के फेसबुक पर 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कन्हैयालाल की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा शख्स जोधपुर का श्याम सुंदर सोलंकी है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट