X
X

Fact Check: कियारा आडवाणी की मेहंदी सेरेमनी की नहीं हैं ये वायरल फोटो, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कियारा आडवाणी की वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। दरअसल, कियारा आडवाणी की वायरल फोटो एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान की हैं। जिसे अब कियारा आडवाणी की शादी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 8, 2023 at 02:41 PM
  • Updated: Feb 8, 2023 at 03:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा 7 फरवरी को शादी के बंधन में बंध चुके हैं। दोनों ने राजस्थान के सूर्यगढ़ पैलेस में अपने करीबियों के बीच सात फेरे लिए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर कियारा आडवाणी की दो फोटो वायरल हो रही हैं। इसमें वह हाथों में मेहंदी लगाए दुल्हन के लिबास में नजर आ रही हैं। इस तस्वीर को कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी से जोड़ते हुए शेयर किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कियारा आडवाणी की वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है।  दरअसल, कियारा आडवाणी की वायरल फोटो एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान की हैं। जिसे अब कियारा आडवाणी की शादी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर न्यूज गॉसिप ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Sidharth Kiara Wedding: कियारा आडवाणी की ‘मेहंदी’ लगवाते हुए फोटो वायरल, दुल्हन का जोड़ा पहने सजी-धजी दिखीं एक्ट्रेस।”

पोस्ट के आकाईव वर्जन को यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इन तस्वीरों को सच मानकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को  गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर पिंकविला की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 15 मार्च 2022 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कियारा आडवाणी की इन तस्वीरों को मेहंदी आर्टिस्ट वीना नागदा ने शेयर किया है, जिसके बाद से ये तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मेहंदी आर्टिस्ट वीना नागदा के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 15 मार्च 2022 को शेयर करते हुए विज्ञापन की शूटिंग के दौरान का बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने YouTube पर ऐड के वीडियो को तलाशना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें ऐड का वीडियो जिंदगी झंड है नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 13 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया है। ऐड में कियारा आडवाणी को हूबहू वायरल तस्वीर वाले लुक में देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें ऐड से जुड़ी एक रिपोर्ट बॉलीवुड हंगामा की आधिकारिक वेबसाइट पर 14 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, लोगों ने इस ऐड पर आपत्ति जताई थी, जिसके बाद कंपनी ने इस ऐड को वापस ले लिया था। 

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर पिछले साल एक ऐड शूट के समय ली गई थी। 

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर न्यूज गॉसिप की जांच की गई। यूजर की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को 980 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कियारा आडवाणी की वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। दरअसल, कियारा आडवाणी की वायरल फोटो एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान की हैं। जिसे अब कियारा आडवाणी की शादी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : कियारा आडवाणी की मेहंदी सेरेमनी की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर न्यूज गॉसिप
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later