Fact Check : प्रधानमंत्री मोदी के बचपन की नहीं है ये वायरल तस्वीर

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है।

Fact Check : प्रधानमंत्री मोदी के बचपन की नहीं है ये वायरल तस्वीर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक महिला और एक बच्चे को देखा जा सकता है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन की तस्वीर है, जिसमें वे अपनी मां के साथ बैठे नजर आ रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर पीएम मोदी के बचपन की नहीं है।  

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Suman dancer (Archive) ने 10 जून को वायरल तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड किया । तस्वीर के ऊपर लिखा था, “प्रधानमंत्री मोदी और उनकी माता जी की खूबसूरत तस्वीर को बिना लाइक किए मत जाना”. फोटो को शेयर कर यूजर ने लिखा “हीरो की फ़ोटो को तो सब लाइक करते है आज देखते है हमे कितने लोग लाइक करते हैं।”

यह दावा हमें वॉट्सऐप  टिप लाइन (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ,  जहां यूजर ने इसकी सच्चाई जाननी चाही।

पड़ताल

यह तस्वीर पहले भी गलत दावे के साथ वायरल हो चुकी है। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी।  उस समय इस तस्‍वीर का सच जानने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया था। हमें  इंटरनेट पर यह तस्‍वीर देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के दावे के साथ भी वायरल मिली थी।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर का पूरा हिस्सा मरियाला श्रीनिवास नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर मिला था। इस असली फोटो में कुछ और लोग भी देखे जा सकते थे। 3 मई 2020 को मरियाला श्रीनिवास ने तस्वीर को शेयर कर बताया था कि तस्वीर उनकी फैमिली की है। उन्होंने बताया था कि तस्वीर में उनकी मां के साथ उनका भाई बैठा है और उनके पिताजी के साथ उनकी बहन बैठी है और बीच में मरियाला खुद बैठे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में पीएम मोदी के भाई से भी संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने गलत पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर Suman dancer की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को फेसबुक पर लगभग 21 हज़ार लोग फॉलो करते हैं। वे दिल्ली की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एक फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट