Fact Check : किसान आंदोलन को लेकर बोलते रेसलर खली का यह वीडियो 2021 का है, हालिया नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। रेसलर खली का यह वीडियो 2021 किसान आंदोलन का है, हालिया नहीं।

Fact Check : किसान आंदोलन को लेकर बोलते रेसलर खली का यह वीडियो 2021 का है, हालिया नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पंजाब-हरियाणा सीमा पर जारी किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया में कई फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं। इसी क्रम में अब एक वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में जाने-माने डब्लू डब्लू ई रेसलर खली को किसानों के हक में बोलते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह हालिया किसान आंदोलन से संबंधित वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो 2021 किसान आंदोलन का है, हालिया नहीं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज आम आदमी पार्टी  ने 17 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “WWE के पहलवान खली ने भी खुल कर किसानों का समर्थन क्या और कहा की मोदी जी का पाला पंजाबियों से और जाटों से पड़ा है ये डर कर भागने वाले नहीं है #Farmers.” पोस्ट में 2024 किसान आंदोलन टैग्स का इस्तेमाल भी किया गया है।

पोस्ट के आर्काइव लिंंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए  सबसे पहले इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर ढूंढा। हमें यह वीडियो कई फेसबुक यूजर द्वारा 2021 में अपलोड मिला।

हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनलों पर भी 2021 में अपलोड मिला।

यूट्यूब पर मौजूद यह क्लिप काफी साफ़ है इसलिए यहाँ नजर आता है कि खली के सामने जो माइक है, उस पर लिखा है-  पंजाबी न्यूज पोर्टल रोजाना स्पोक्समैन। हमने कीवर्ड्स से ढूंढा तो हमें यह पूरा वीडियो रोजाना स्पोक्समैन के यूट्यूब चैनल पर 21 जुलाई 2021 को अपलोड मिला। इस वीडियो में खली ने 2021 में हुए किसान आंदोलन पर काफी सारी बातें की थीं।

अधिक जानकारी के लिए हमने किसान आंदोलन को कवर करने वाले दैनिक जागरण लुधियाना के पत्रकार अविनाश मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो हालिया नहीं है, 2021 का है।  

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि फेसबुक ग्रुप आम आदमी पार्टी के 3 लाख से अधिक मेंबर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। रेसलर खली का यह वीडियो 2021 किसान आंदोलन का है, हालिया नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट