X
X

Fact Check: ऑनलाइन कैसीनो के बारे में बात करते विराट कोहली का यह वीडियो डीपफेक है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का यह वीडियो एक डीप फेक वीडियो है,. जिसमें उनके लिप मूवमेंट को एडिट कर बदला गया है और फर्जी ऑडियो को जोड़ा गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।:  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें क्रिकेटर विराट कोहली को एक ऑनलाइन  कैसीनोके बारे में बात  करते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली एक ऑनलाइन कैसीनो का प्रचार कर रहे हैं और अपने नए उपयोगकर्ताओं को तीन दिनों के भीतर 50,000 रुपये की गारंटीकृत जीत का वादा कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो एक डीप फेक वीडियो है, जिसमें उनके लिप मूवमेंट को एडिट कर बदला गया है और फर्जी ऑडियो को जोड़ा गया है।

क्या है वायरल वीडियो में?

Md Shahbaz Rashidi (मोहम्मद शाहबाज रशीदी) नाम के फेसबुक पेज (Archive) ने 3 मार्च को  इस वीडियो को शेयर किया। वीडियो में विराट कोहली को ऑनलाइन कसीनो की तारीफ करते सुना जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, “भारत में आधिकारिक सबसे लोकप्रिय ऐप 92% खिलाड़ियों ने आज 600,000INR से अधिक जीते।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल  पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से देखा। क्लिप में मुंह के हिस्से का मूवमेंट थोड़ा जर्की लग रहा है। ऐसे में हमें शक हुआ कि यह अर्टिफिशियली क्रिएटेड हो सकता है।

जांच के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें पता चला कि यह वीडियो तब का है, जब विराट कोहली ने अमेरिकी पत्रकार ग्राहम बेन्सिंगर को एक इंटरव्यू दिया था। हमें यह पूरा इंटरव्यू 22 दिसंबर, 2023 को बेन्सिंगर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। यहाँ हमने ध्यान दिया कि यह पूरा इंटरव्यू इंग्लिश में था, जबकि वायरल क्लिप हिंदी में थी। इस वीडियो में हमने पाया कि वायरल क्लिप वाला हिस्सा 40 सेकंड के बाद आता है। इसी हिस्से को एडिट किया गया है। इस हिस्से में विराट अपने बचपन की क्रिकेट की यादों के बारे में बात कर रहे हैं। पूरे वीडियो में वे  कहीं भी किसी कैसीनो गेमिंग ऐप के बारे में बात करते नहीं दिखे।

इस वीडियो को हमने एआई विशेषज्ञ डॉ. अजहर माकवे के साथ भी शेयर किया। उन्होंने कहा, “वीडियो में लिप मूवमेंट आर्टिफिशियल है, साथ ही ऑडियो में बहुत से जिटर्स हैं। ऑडियो डीपफेक है।”

वायरल फर्जी वीडियो को मोहम्मद शाहबाज रशीदी नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया था। पेज के 5000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का यह वीडियो एक डीप फेक वीडियो है,. जिसमें उनके लिप मूवमेंट को एडिट कर बदला गया है और फर्जी ऑडियो को जोड़ा गया है।

  • Claim Review : विराट कोहली एक ऑनलाइन कैसीनो का प्रचार कर रहे हैं
  • Claimed By : FB User Md Shahbaz Rashidi ”
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later