X
X

Fact Check : युवक की पिटाई करते ट्रैफिक पुलिस का यह वीडियो संभाजीनगर का है,गुजरात का नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बेरहमी से युवक की पिटाई करती ट्रैफिक पुलिस का यह वीडियो संभाजीनगर के क्रांति चौक का है। वायरल वीडियो को गुजरात का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 26, 2023 at 05:33 PM
  • Updated: May 30, 2023 at 12:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बाइक सवार को ट्रैफिक पुलिस पीटती हुई दिख रही है। वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो गुजरात का है। जहां ट्रैफिक पुलिस ने बाइक सवार को बेरहमी से पीटा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो महाराष्ट्र के संभाजीनगर में मई 2023 में हुई एक घटना का है। वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Yuvraj Gulecha ने 24 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “गुजरात सूरत पर्वत पाटिया ओवर ब्रिज के नीचे ट्रैफिक पुलिस वालो की दादागिरी देखो। मारने का हक किसने दिया। वो भी ट्रैफिक पोलिस वालो को चालान बना दो ज्यादा से ज्यादा पर जब देश में पुलिस वाले के अधिकार बढ़ाए जाते है, तब तब वो यूंही मारते रहेंगे आम आदमी को।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकालने के बाद गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल की मदद से खोज को आगे बढ़ाया। कई वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबरें मिलीं। 20 मई 2023 को एबीपी माझा की मराठी वेबसाइट पर पब्लिश खबर (जिसे हमने हिंदी में अनुवाद किया ) में बताया गया कि छत्रपति संभाजीनगर शहर में ट्रैफिक पुलिस की पिटाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो शहर के क्रांति चौक का है और एक चार पहिया वाहन चालक ने यह सब अपने मोबाइल फोन में कैद कर लिया है। जिसमें स्प्लेंडर से आ रहे एक बाइक सवार को ट्रैफिक पुलिस पीटती दिख रही है।” खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट न्यूज 18 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 20 मई 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “महाराष्ट्र के संभाजीनगर में ट्रैफिक पुलिस का युवकों के साथ मारपीट का एक वीडियो सामने आया है, वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि एक ट्रैफिक हवलदार पहले युवक को थप्पड़ मारता है और फिर लात मारता हुआ नजर आ रहा है। ये घटना महाराष्ट्र के संभाजीनगर के क्रांति चौक की बताई जा रही है। अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।”

लोकमत टाइम्स की वेबसाइट पर 22 मई 2023 को प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, “यह घटना छत्रपति संभाजीनगर के क्रांति चौक की बताई गई है।”

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है।अधिक जानकारी के लिए हमने गुजरात जागरण सूरत के रिपोर्टर मयूर ठाकुर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो सूरत के नाम से वायरल हुआ है, लेकिन यह वीडियो सूरत का नहीं है। उन्होंने आगे बताया, सूरत में इस तरह की कोई भी ख़बर सामने नहीं आई है। अगर ऐसी कोई घटना यहां होती, तो उन्हें इसकी जानकारी जरूर होती।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के प्रोफाइल को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को फेसबुक पर 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर सूरत का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बेरहमी से युवक की पिटाई करती ट्रैफिक पुलिस का यह वीडियो संभाजीनगर के क्रांति चौक का है। वायरल वीडियो को गुजरात का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात सूरत पर्वत पाटिया ओवर ब्रिज के नीचे ट्रैफिक पुलिस वालो की दादागिरी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Yuvraj Gulecha
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later