Fact Check: छापेमारी का यह वीडियो कर्नाटक का है, दिल्ली से नहीं है कोई संबंध

कर्नाटक के कलबुर्गी के करीब दो साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ दिल्ली का बताकर वायरल किया जा रहा है। साल 2021 में कर्नाटक एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने कलबुर्गी में एक पीडब्ल्यूडी जूनियर इंजीनियर के आवास पर छापा मारकर लाखों रुपये बरामद किए थे, इसी वीडियो को अब दिल्ली का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check:  छापेमारी का यह वीडियो कर्नाटक का है, दिल्ली से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इसमें कुछ लोग पहले घर के ड्रेनेज पाइप को काटते हैं। इसके बाद पाइप से पैसे गिरने लगते हैं और एक शख्‍स बाल्टी में उन पैसों को इकट्ठा करता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो दिल्ली का है, जहां केंद्रीय पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के घर छापा पड़ा है और 19 पानी के पाइप काटकर 13 करोड़ बरामद किए हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है और इसका संबंध कर्नाटक से है। दरअसल, साल 2021 में कर्नाटक एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने कलबुर्गी में एक पीडब्ल्यूडी जूनियर इंजीनियर के आवास पर छापा मार कर लाखों रुपये बरामद किए थे। इसी वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक पेज‘Shahbad Dairy, Delhi ‘ (आर्काइव लिंक) ने 2 अगस्त को वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “#दिल्ली में केंद्रीय #पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के घर #छापा

19 पानी के पाईप काटकर 13 करोड़ रूपए बरामद”

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड ( पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के घर छापा ) से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट साल 2021 में कर्नाटक के नाम से मिली। एएनआई के ट्विटर हैंडल से 24 नवंबर 2021 को वायरल वीडियो को ट्वीट किया गया था। ट्वीट के साथ कैप्शन में बताया गया, “कर्नाटक एसीबी ने कलबुर्गी में एक पीडब्ल्यूडी जूनियर इंजीनियर के आवास पर छापेमारी के दौरान लगभग 13 लाख रुपये बरामद किए।” ट्वीट को यहां देखें।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट ‘बीबीसी न्यूज हिंदी’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 25 नवंबर 2021 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “कर्नाटक के कलबुर्गी में लोक निर्माण विभाग के एक जूनियर इंजीनियर के घर छापा। एंटी करप्शन ब्यूरो ने छापेमारी के दौरान करीब 54 लाख रुपये बरामद किए। इसमें से 13 लाख रुपये घर में लगे एक ड्रेनेज पाइप से निकले हैं। पाइप से पैसे निकालने के लिए उसे काटा गया और बाल्टी में पैसे भरे गए।”

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को दैनिक जागरण इंग्लिश की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है। 24 नवंबर 2021 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, कर्नाटक में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने राज्य भर में 68 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया और विभिन्न विभागों में 15 सरकारी अधिकारियों को निशाना बनाया। कर्नाटक एसीबी ने कलबुर्गी में एक पीडब्ल्यूडी जूनियर इंजीनियर के आवास पर छापेमारी के दौरान लगभग 13 लाख रुपये बरामद किए और ये पैसे घर के पाइप से भी बरामद किए गए।”

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने कर्नाटक के स्थानीय पत्रकार यासिर खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पुराना है। यह वीडियो कर्नाटक का है।  

पड़ताल के अंत में हमने कर्नाटक के पुराने वीडियो को दिल्ली का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘Shahbad Dairy, Delhi ‘ को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, इस पेज को 2 सितंबर 2011 को बनाया गया है। इस पेज के 441 मेंबर हैं।

निष्कर्ष: कर्नाटक के कलबुर्गी के करीब दो साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ दिल्ली का बताकर वायरल किया जा रहा है। साल 2021 में कर्नाटक एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने कलबुर्गी में एक पीडब्ल्यूडी जूनियर इंजीनियर के आवास पर छापा मारकर लाखों रुपये बरामद किए थे, इसी वीडियो को अब दिल्ली का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट