Fact Check: रमीज़ राजा का पाकिस्तानी टीम को लताड़ने का यह वीडियो पुराना है, टी 20 वर्ल्डकप में ज़िम्बाब्वे-पाक के मैच से नहीं है संबंध

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। रमीज़ राजा का यह वीडियो 2021 का है। टी 20 वर्ल्डकप 2022 में ज़िम्बाब्वे-पाक के मैच से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप में ज़िम्बाब्वे-पाकिस्तान के मैच में पाकिस्तान की हार के बाद से सोशल मीडिया पर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी रमीज़ राजा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में रमीज़ राजा पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लताड़ते हुए नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि यह टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप के ज़िम्बाब्वे-पाकिस्तान के मैच में पाकिस्तान की हार के बाद रमीज़ राजा का रिएक्शन है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। रमीज़ राजा का यह वीडियो 2021 का है।

क्याय है वायरल पोस्ट में।

ट्विटर यूजर्स ‘उमेश चंद्र ‘ ने 28 अक्टूबर को इस वीडियो को शेयर किया और साथ में लिखा : #ZimVsPak #PakistanCricket Ye to julum hai Ramiz Raza after big blow by Zimbabwe.”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह वीडियो Ramiz Speaks नाम के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 23 अप्रैल 2021 में अपलोडेड मिला।

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि अप्रैल 2021 में पाकिस्तान ने ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था। इस सीरीज में 23 अप्रैल 2021 के मैच में ज़िम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 19 रन से हराया था।

साथ ही अगर आप वीडियो ठीक से सुनें तो रमीज़ रैंकिंग की बात करते बोलते हैं कि पाकिस्तान चौथे और ज़िम्बाब्वे की 12वें रैंक है। वहीं, आईसीसी की वेबसाइट के अनुसार, टी-20 में पाकिस्तान चौथे और जिम्बाब्वे 11 वें स्थान पर है।

साफ़ तौर पर यह वीडियो पुराना है।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें कहीं भी हाल के पाकिस्तान-ज़िम्बाब्वे टी-20 मैच पर रमीज़ राजा की कोई टिप्पणी नहीं मिली।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने खेल पत्रकार और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने कहा- “नहीं, यह पुराना वीडियो है… रमीज राजा उस मैच की बात कर रहे थे, जब पाकिस्तान ने 2021 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था और हरारे में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। पूरी टीम सिर्फ 99 रन पर आउट हो गयी थी। ज़िम्बाब्वे ने 19 रनों से जीत हासिल की थी। उस समय रमीज़ राजा पीसीबी प्रमुख नहीं थे। वे सितंबर 2021 में पीसीबी प्रमुख चुने गए। इससे पहले वे अपनी कड़ी टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्टो करने वाले ट्विटर यूजर उमेश चंद्र के प्रोफाइल की सोशल स्कैबनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को 2015 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। रमीज़ राजा का यह वीडियो 2021 का है। टी 20 वर्ल्डकप 2022 में ज़िम्बाब्वे-पाक के मैच से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट