Fact Check : अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के नाम पर वायरल राधिका मर्चेंट का यह वीडियो पुराना है

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो राधिका और अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का नहीं है, बल्कि तब का है, जब उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने 5 जून 2022 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के लिए एक भव्य अरंगेत्रम समारोह की मेजबानी की थी।

Fact Check : अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के नाम पर वायरल राधिका मर्चेंट का यह वीडियो पुराना है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अम्बानी खानदान  की होने वाली नई बहू राधिका मर्चेंट का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें क्लासिकल डांस करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राधिका मर्चेंट का यह वीडियो उनके और अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग का है।

विश्वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो राधिका और अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का नहीं है, बल्कि तब का है, जब उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने 5 जून 2022 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के लिए एक भव्य अरंगेत्रम  समारोह की मेजबानी की थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘प्रीती आनंद सोलंकी’ ने (आर्काइव लिंक) वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “अंबानी की नई बहू ने अपनी शादी में किया  शास्त्रीय नृत्य  ….इस शादी में किसी को कुछ पसंद ना आए ऐसा तो कुछ होगा ही नहीं पर मुझे इस शादी सबसे  ज्यादा कुछ पसंद आया तो यह बहु का नृत्य ,बहु का ड्रेस अप और सबसे अद्भुत निशब्द यह नृत्य  के भाव ।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्यम से इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च शुरू किया। हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट मिली। इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 6 जून 2022 को पब्लिश खबर के अनुसार, “उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने 5 जून को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के लिए एक भव्य अरंगेत्रम समारोह की मेजबानी की। यह सलमान जैसी बड़ी बॉलीवुड हस्तियों के साथ एक स्टार-स्टडेड कार्यक्रम था। इस अवसर पर सलामान खान, आमिर खान और रणवीर सिंह उपस्थित थे।”

हमें यह पूरा वीडियो एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 6 जून 2022 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, “रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने आज मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के अरंगेट्रम समारोह की मेजबानी की। सुश्री मर्चेंट उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। अरंगेत्रम  एक नर्तक का शास्त्रीय नृत्य में औपचारिक प्रशिक्षण पूरा करना और मंच पर उनका पहला प्रदर्शन है।”

 हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया था। उन्होंने वीडियो को 2022 का बताया।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर प्रीती आनंद सोलंकी मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो राधिका और अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का नहीं है, बल्कि तब का है, जब उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने 5 जून 2022 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के लिए एक भव्य अरंगेत्रम समारोह की मेजबानी की थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट