X
X

Fact Check: राजस्थान के वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान का है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Oct 4, 2021 at 12:44 PM
  • Updated: Feb 21, 2022 at 09:45 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ईरिक्शा को जलमग्न सड़क पर पलटते हुए देखा जा सकता है। इस ईरिक्शा में कुछ पुलिसवाले बैठे हुए हैं, जो ईरिक्शा पलटने से गिर जाते हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो उत्तर प्रदेश का है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Anti Bhakts ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “उत्तर प्रदेश में विकास की गंगा के बीच पुलिस वाले की गाड़ी पलट गई।।😀😀😀
देखो देश का सबसे स्मार्ट राज उत्तर प्रदेश का हाल।।।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने इस मामले की कीवर्ड सर्च के साथ जांच की। हमें उत्तर प्रदेश पुलिस का एक ट्वीट मिला, जिसमें कहा गया था कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं।

इसके बाद हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो navbharattimes की एक खबर में मिला। खबर में लिखा था, “बारिश के बेहाल दौसा की सड़कों पर कुछ ऐसा हुआ, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। देखिए पानी से लबालब सड़क पर ई रिक्शा से जा रहे इन पुलिसकर्मियों के साथ क्या हुआ…ई रिक्शा चालक पानी की वजह से गड्ढा देख नहीं पाया और ई-रिक्शा उसमें फंसकर पलट गया। “

हमें यह वीडियो www.bhaskar.com की एक खबर में भी मिला। खबर के अनुसार, “दौसा जिले के बांदीकुई कस्बे में बारिश के बाद सड़क पर पानी भर गया। ऐसे में राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां हुए एक हादसे में पुलिसकर्मियों की जान पर बन आई। हुआ यूं कि पुलिस थाने के चालानी गार्ड ऑटो से कोलाना जेल की ओर जा रहे थे। इस दौरान आगरा फाटक के पास करीब 3 फीट से ज्यादा पानी था। ऐसे में ऑटो एक गड्ढे में फंस गया और पलट गया। हादसे में किसी को गंभीर चोट नहीं आई है।”

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में दैनिक जागरण के जयपुर कॉरेस्पोंडेंट नरेंद्र शर्मा से संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि वीडियो दौसा का ही है।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Anti Bhakts की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि पेज को फेसबुक पर 23,452 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान का है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में विकास की गंगा के बीच पुलिस वाले की गाड़ी पलट गई
  • Claimed By : Anti Bhakts
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later