X
X

Fact Check : पुलिस की वर्दी पहनकर लूटपाट करते लोगों का यह वीडियो जयपुर का, रायपुर का नहीं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में लूटपाट के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। लूटपाट की घटना का ये वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर का है। जयपुर के भांकरोटा में तकरीबन दो महीने पहले चार बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट की थी, जिसे अब छत्तीसगढ़ के रायपुर का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 18, 2022 at 04:21 PM
  • Updated: Nov 18, 2022 at 04:34 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर लूटपाट का एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के रायपुर में कुछ लोगों ने पुलिस की वर्दी पहनकर खुलेआम लूटपाट की।

न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। लूटपाट की घटना का ये वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर का है। जयपुर के भांकरोटा में तकरीबन दो महीने पहले बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट की थी, जिसे अब छत्तीसगढ़ के रायपुर का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर साक्षी छत्तीसगढ़िया ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ये घटना रायपुर की है दोपहर को अपने घर मे यदि आप अकेले है तो लाक लगाईये अनजान को पानी भी न दे यदि देना हो खिडकी से बाटल दे। रोहिणी सेक्टर-3 की है ,आज सुबह का घटना है , सभी सोसायटी से अनुरोध है अपने अपने ग्रूप में लोगों को भेज कर मार्गदर्शन करे।”

पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स इसे इंदौर और लखनऊ का बताकर भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो दैनिक भास्कर के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट हुआ मिला। वीडियो को 14 सितंबर 2022 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना छत्तीसगढ़ के रायपुर की नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर की है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कई अन्य कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट को 17 अगस्त 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोगों ने पुलिस की वर्दी पहनकर लूट की घटना को अंजाम दिया था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के नाम भूरा, अर्जुन, हेमंत और दीपक है। इस रिपोर्ट में भी घटना को जयपुर का ही बताया गया है। 

हमें पड़ताल के दौरान कई अन्य वेबसाइट पर भी यह रिपोर्ट प्रकाशित मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया,  “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो जयपुर के भांकरोटा में दो महीने पहले हुई घटना का है। इस घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों को पुलिस ने पकड़ लिया है। ये लोग पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट करते थे।”

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर साक्षी छत्तीसगढ़िया की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के तकरीबन 5 हजार मित्र हैं और 284 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर छत्तीसगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में लूटपाट के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। लूटपाट की घटना का ये वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर का है। जयपुर के भांकरोटा में तकरीबन दो महीने पहले चार बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट की थी, जिसे अब छत्तीसगढ़ के रायपुर का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : छत्तीसगढ़ के रायपुर में कुछ लोगों ने पुलिस की वर्दी पहनकर खुलेआम लूटपाट की।
  • Claimed By : साक्षी छत्तीसगढ़िया
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later