Fact Check: मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का यह वीडियो साल 2017 का है

पानी से भरी पटरियों पर तेजी से दौड़ती ट्रेन का वायरल वीडियो मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का साल 2017 का है। हाल-फिलहाल से इसका कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का यह वीडियो साल 2017 का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर भारतीय राज्यों में बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में बारिश से घरों को नुकसान पहुंचा है और कई जगह भारी बारिश के कारण जानमाल का नुकसान हुआ है। इसी बीच सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर कई फर्जी और भ्रामक खबरों को फैलाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। अब इसी से जोड़ते हुए मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसमें रेलवे ट्रैक पर पानी भरा हुआ देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो साल 2017 का है। वीडियो का हाल में हुई बारिश से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Ghar Ghar Modi (आर्काइव लिंक) ने 11 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “भारी बारिश के कारण नालासोपारा रेलवे स्टेशन एक अनजाने वाटर पार्क में तब्दील हो गया है, जिससे लोग मजाकिया तौर पर इसकी तुलना इमेजिका वाटर पार्क से कर रहे हैं।”#NalaSopara Railway Station #Mumbai #Rainfall #MumbaiRains #viralvideo

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट एनडीटीवी इंडिया के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 21 सितंबर 2017 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के अनुसार, “यह वीडियो मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का है। बारिश के बाद पटरियों पर पानी जमा हो गया था। उसी दौरान इस वीडियो को शूट किया गया है।

वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट को एबीपी लाइव के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। 20 सितंबर 2017 को अपलोड वीडियो में बताया गया, “मुंबई: ठाणे के नालासोपारा स्टेशन पर पानी से लबालब पटरी पर बुलेट की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन।

सर्च के दौरान हमें हिंदुस्तान टाइम्स पर 21 सितंबर 2017 को वीडियो से जुड़ी एक खबर प्रकाशित मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था। खबर के मुताबिक, “यह घटना तब हुई, जब विरार स्टेशन मास्टर ड्राइवर को यह बताना भूल गए कि भारी बारिश के कारण सभी ट्रेनों को 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए चेतावनी जारी की गई थी।पश्चिम रेलवे ने विरार स्टेशन मास्टर और एक्सप्रेस लोको पायलट को निलंबित कर दिया है। घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति भी गठित की है।जब स्टेशन मास्टर ट्रैक पर पानी जमा होने के बारे में ड्राइवर को सूचित करना भूल गया, तो उसने प्लेटफॉर्म पर यात्रियों पर पानी छिड़कते हुए पूरी गति से ट्रेन चलाई। नालासोपारा स्टेशन पर इंतजार कर रहे एक यात्री द्वारा शूट किया गया घटना का वीडियो बुधवार सुबह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।”

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वीडियो पुराना है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल किया गया था। इसका हालिया बारिश से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को हाल का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Ghar Ghar Modi ‘के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर मध्य प्रदेश के भोपाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: पानी से भरी पटरियों पर तेजी से दौड़ती ट्रेन का वायरल वीडियो मुंबई के नालासोपारा रेलवे स्टेशन का साल 2017 का है। हाल-फिलहाल से इसका कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट