Fact Check: ड्रोन शो का यह वीडियो अयोध्या राम मंदिर का नहीं है, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों वायरल वीडियो साल 2023 के हैं। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है,जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: ड्रोन शो का यह वीडियो अयोध्या राम मंदिर का नहीं है, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ड्रोन शो का वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसको लेकर यूजर दावा कर रहे हैं कि यह अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में होने वाले आयोजन की तैयारी का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप दो अलग-अलग वीडियो से मिलकर बना है और यह दोनों पुराना है। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है, जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। इसी वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर काशी में ‘आनंद’ (आर्काइव लिंक) ने 13 जनवरी को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,”अयोध्या में होने वाले ड्रोन शो की तैयारी.. सब कुछ अद्भुत होने वाला है..

दुनिया देखेगी विरासत और विकास के मिलन से बनी अद्भुत दिव्य अयोध्याधाम को #ayodhyamandir #ayodhya “

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल इमेज की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें बोटलैब डायनेमिक्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। 21 जून 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार,”तेलंगाना का पहला ड्रोन लाइट शो, जिसे हमने साइबराबाद पुलिस के साथ मिलकर आयोजित किया था।”

वीडियो से जुड़ी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें दूसरा वीडियो बोटलैब डायनेमिक्स के आधिकारिक मीडिया हैंडल्स पर मिला। बोटलैब डायनेमिक्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 12 नवंबर 2023 को वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, यह ड्रोन लाइट शो दिवाली के समय का है।

वीडियो को बोटलैब डायनेमिक्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी शेयर किया है। वीडियो को यहां देख जा सकता है। इस बारे में अयोध्या में दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी रमाशरण अवस्थी का कहना है, यह वीडियो अयोध्या का नहीं है।

पड़ताल के अंत में वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पर यूजर को 556 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों वायरल वीडियो साल 2023 के हैं। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है,जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट