X
X

Fact Check: डायबिटीज की दवा का प्रचार करते सेलिब्रिटीज का यह वीडियो एडिटेड है

मिथुन चक्रवर्ती , शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार, योगी आदित्यनाथ, हेमा मालिनी और अतुल गावंडे के चेहरे के साथ डायबिटीज की दवा का प्रमोशन करती यह वीडियो एडिटेड है। वीडियो में इस्तेमाल ये सभी ऑडियो डीपफेक टेक्नोलॉजी से बनाये गए हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।:  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कथित रूप से कुछ सेलिब्रिटीज को डायबिटीज की एक दवा की तारीफ करते देखा जा सकता है। वीडियो में बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ,  शाहरुख खान,  ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार, हेमा मालिनी को देखा जा सकता है। साथ ही वीडियो में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और जाने-माने सर्जन अतुल गावंडे को भी देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो के  साथ लगा ऑडियो फर्जी है। इन सभी सेलिब्रिटीज के अलग-अलग वीडियो को एडिट करके इस वीडियो में जोड़ा गया है। वीडियो में इस्तेमाल ये सभी ऑडियो डीपफेक टेक्नोलॉजी से बनाए गए हैं। 

क्या है वायरल वीडियो में?

‘अलविदा मधुमेह’ नाम के फेसबुक पेज (Archive) ने 1 मार्च को  इस वीडियो को शेयर किया। वीडियो में मिथुन चक्रवर्ती , शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार, योगी आदित्यनाथ, हेमा मालिनी और अतुल गावंडे को डायबिटीज की दवाई के फायदे बताते सुना जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, “आधिकारिक वेबसाइट पर ऑर्डर करें। सेलुलर स्तर पर मधुमेह को नष्ट करने वाली लंबे समय से प्रतीक्षित दवा भारत में आ गई है। सभी के लिए पर्याप्त दवा नहीं है, कृपया जल्दी करें और ऑर्डर करें।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से देखा। सभी क्लिप्स में सेलिब्रिटीज के मुंह के हिस्से को  हल्का-सा ब्लर कर रखा है, जिससे लिप मूवमेंट से ऑडियो को मैच करने में दिक्कत आ रही है।

इसके बाद हमने वीडियो में मौजूद हर एक सेलिब्रिटी की क्लिप को एक-एक करके जांचने का फैसला किया।

पहली क्लिप

वीडियो में सबसे पहले बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती की क्लिप है। हमने इस क्लिप की जांच करने के लिए इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल (archive) पर मार्च 2021 में अपलोड मिला। वीडियो मिथुन चक्रवर्ती के बीजेपी ज्वाइन करने के बारे में था। पूरे वीडियो में वे कहीं भी किसी दवाई का प्रमोशन करते नहीं दिखे।

दूसरी क्लिप

दूसरी क्लिप में शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। वीडियो में शाहरुख़ के पीछे लगे बैनर पर वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट लिखा देखा जा सकता है। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो इकोनॉमिक टाइम्स (archive) की फरवरी 2024 की एक खबर में एम्बेड मिला। वीडियो  में कहीं भी वे किसी दवाई का प्रमोशन करते नहीं दिखे।

तीसरी क्लिप

तीसरी क्लिप में ऐश्वर्या राय को देखा जा सकता है। वीडियो में उनके साथ अनुपमा चोपड़ा को भी देखा जा सकता है। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को “ऐश्वर्या राय, अनुपमा चोपड़ा इंटरव्यू” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो डिज्नी  हॉटस्टार पर मिला। यह वीडियो क्लिप डिज्नी  हॉटस्टार के एक शो ‘द कांस कनेक्शन’ के 2019 के एक एपिसोड का है। हमने यह पूरा एपिसोड देखा। इसमें कहीं भी वे किसी दवाई का प्रमोशन नहीं कर रहीं हैं।

चौथी क्लिप

इस क्लिप में अक्षय कुमार को देखा जा सकता है। वीडियो में उनके साथ सुधीर चौधरी को भी देखा जा सकता है। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को “अक्षय कुमार, सुधीर चौधरी इंटरव्यू” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो आजतक के यूट्यूब चैनल पर मिला। यह वीडियो क्लिप आजतक के एक शो ‘सीधी बात’ के 2023 के एक एपिसोड का है। हमने यह पूरा एपिसोड देखा। इसमें कहीं भी वे किसी दवाई का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं।

पांचवीं क्लिप

इस क्लिप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देखा जा सकता है। वीडियो में उनके साथ एबीपी चैनल का माइक देखा जा सकता है। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को “योगी आदित्यनाथ एबीपी इंटरव्यू” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो एबीपी के यूट्यूब चैनल पर 2022 में अपलोड मिला। हमने यह पूरा वीडियो देखा। इसमें कहीं भी वे किसी दवाई का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं।

छठी क्लिप

इस क्लिप में अमेरिकी सर्जन, लेखक और सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ता अतुल गावंडे को देखा जा सकता है। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो बीबीसी रेडियो के यूट्यूब चैनल पर 2014 में अपलोड मिला। हमने यह पूरा वीडियो देखा। इसमें कहीं भी वे मधुमेह की किसी एक विशेष दवाई का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं।

इस वीडियो को हमने एआई विशेषज्ञ डॉ. अजहर माकवे के साथ भी शेयर किया। उन्होंने कहा, “वीडियो और ऑडियो मैच नहीं कर रहा है, साथ ही ऑडियो में बहुत से जिटर्स हैं। ऑडियो डीपफेक हो सकता है।”

वायरल फर्जी वीडियो को अलविदा मधुमेह नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया था। पेज के 800 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मिथुन चक्रवर्ती , शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार, योगी आदित्यनाथ, हेमा मालिनी और अतुल गावंडे के चेहरे के साथ डायबिटीज की दवा का प्रमोशन करती यह वीडियो एडिटेड है। वीडियो में इस्तेमाल ये सभी ऑडियो डीपफेक टेक्नोलॉजी से बनाये गए हैं।

  • Claim Review : डायबिटीज की दवा का प्रचार करते सेलिब्रिटीज
  • Claimed By : Facebook page 'अलविदा मधुमेह'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later