X
X

Fact Check: बारिश की वजह से ढहती इमारत का यह वीडियो गुजरात का नहीं है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बारिश की वजह से ढहती इमारत का यह वीडियो गुजरात का नहीं, तिब्बत का है और पुराना है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारी बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई पुराने वीडियो तस्वीरें गलत दावों के साथ वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर आजकल ऐसा ही एक क्लेम काफी शेयर हो रहा है। भारी बारिश के बीच ढहती हुई एक इमारत के वीडियो को शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि यह गुजरात का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, तिब्बत का है और पुराना है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर नीतीश  कुमार राजपूत (आर्काइव लिंक) ने 22 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “गुजरात में बारिश की वजह से हुआ हादसा।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो न्यूज़ चैनल CBS TEXAS के यूट्यूब चैनल पर 11 जुलाई 2017 को अपलोड मिला। साथ में डिस्क्रिप्शन लिखा था, “तिब्बत के स्वायत्त क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ में एक इमारत और एक ट्रक बह गया।”

हमें यह वीडियो globalnews.ca पर भी 10 जुलाई 2017 को प्रकाशित एक खबर में मिला। खबर के अनुसार, “नाटकीय वीडियो में उस क्षण को कैद किया गया, जब शनिवार को तिब्बत में एक पांच मंजिला इमारत बाढ़ वाली नदी में गिर गई। ऐसा प्रतीत होता है कि तेज़ गति से बहते पानी ने इमारत की नींव को बहा दिया है। ढहने से पहले निवासियों को बाहर निकाल लिया गया था और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।”

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर दैनिक जागरण गुजरात के वरिष्ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो गुजरात का नहीं है।

आपको बता दें कि गुजरात इस समय भारी बारिश से जूझ रहा है। गुजरात में बारिश से हुए नुकसान पर खबरें यहाँ पढ़ी जा सकती हैं।

पड़ताल के अंत में तिब्बत के वीडियो को गुजरात का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर नीतीश  कुमार राजपूत (Nitish Kumar Rajput) के 4 हजार फॉलोअर्स हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बारिश की वजह से ढहती इमारत का यह वीडियो गुजरात का नहीं, तिब्बत का है और पुराना है।

  • Claim Review : गुजरात में बारिश की वजह से हुआ हादसा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नीतीश  कुमार राजपूत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later