X
X

Fact Check: शिमला में भूस्खलन से गिरती हुई इमारत का यह वीडियो साल 2021 का है

2021 में शिमला में हुई भारी बारिश के कारण ध्वस्त हुई बिल्डिंग के वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो हाल में हुई बारिश का नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारी बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई पुराने वीडियो को हालिया बाढ़ और भूस्खलन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इससे  जोड़ते हुए कुछ यूजर्स भारी बारिश से गिरती हुई एक इमारत का वीडियो शेयर कर रहे हैं। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो हाल में शिमला में हुए लैंडस्लाइड का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो साल 2021 में हुए भूस्खलन का है। जब शिमला के कच्ची घाटी में सात मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई थी। यह हाल में हुई बारिश का नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Kamlesh Chauhan (आर्काइव लिंक) ने 1 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “Shimla की कच्ची घाटी में भयंकर लैंडस्लाइड,देखिए कैसे गिरी इमारत।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर 30 सितंबर 2021 को प्रकाशित मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, “यह घटना शिमला के कच्ची घाटी में हुई थी, जहां बारिश के कारण सात मंजिला भवन देखते ही देखते ध्वस्त हो गया था।”

सर्च के दौरान हमें एबीपी न्यूज के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट मिली। 1 अक्टूबर 2021 को अपलोड वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, “हिमाचल प्रदेश के शिमला में अवैध तरीके से 8 मंजिला इमारत का निर्माण किया गया था। नियमों के अनुसार, केवल 4 मंजिला इमारत के निर्माण की अनुमति थी, लेकिन बिल्डरों ने नियमों का उल्लंघन किया और स्वीकृत मंजिलों की संख्या से दोगुनी संख्या में निर्माण कर लिया। इसी वजह से इमारत संभल नहीं पाई और कुछ ही सेकंड में ढह गई।”

वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट को ‘द ट्रिब्यून’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 30 सितंबर 2021 को अपलोड वीडियो में देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, हिमाचल प्रदेश के स्टेट एडिटर नवनीत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, वीडियो साल 2021 का है।

पड़ताल के अंत में पुराने वीडियो को हाल का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर कमलेश चौहान (Kamlesh Chauhan) के 10 हजार फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर गुजरात के वाधवान सिटी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: 2021 में शिमला में हुई भारी बारिश के कारण ध्वस्त हुई बिल्डिंग के वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो हाल में हुई बारिश का नहीं है।

  • Claim Review : Shimla की कच्ची घाटी में भयंकर लैंडस्लाइड,देखिए कैसे गिरी इमारत।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-Kamlesh Chauhan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later