Fact Check: भेड़ों के साथ नाचते पक्षियों का यह वीडियो एडिटेड है, असल समझ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भेड़ों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। मूल वीडियो में पक्षियों के वीडियो को अलग से जोड़ा गया है।

Fact Check: भेड़ों के साथ नाचते पक्षियों का यह वीडियो एडिटेड है, असल समझ किया जा रहा शेयर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर भेड़ों के साथ आसमान में डांस करते पक्षियों के वीडियो को वायरल किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि एक साथ दिखते पक्षियों और भेड़ों का यह वीडियो असली है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। इसे वीडियो एडिटिंग के जरिए तैयार किया गया है, जिसे लोग अब असली समझकर शेयर कर रहे हैं। मूल वीडियो में सिर्फ भेड़ें हैं,पक्षी नहीं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘नरिंदर कुमार’ ने 9 जून 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, Amazing nature birds and sheep’s dancing together!

हिंदी अनुवाद : अद्भुत प्रकृति , पक्षी और भेड़ें एक साथ डांस करते हुए!

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच करने के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। इस दौरान हमें असली वीडियो ‘nzpasturefed ‘ नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। वीडियो को 28 मई 2022 को शेयर किया गया है। वीडियो के साथ में हमें भेड़ों का झुंड तो नज़र आया, पर कहीं भी पक्षियों का झुंड नहीं दिखा। वीडियो में बताया गया है कि यह कंटेंट विशेष रूप से कैटर्स न्यूज़ एजेंसी द्वारा मैनेज किया जाता है।

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट आर एन जेड (RNZ ) की वेबसाइट पर भी मिली। 5 जुलाई 2022 को पब्लिश खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी मुताबिक, ” इस वीडियो को मिकी ट्रॉटर ने मई में अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था,जिसे बाद में ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता ह्यू जैकमैन ने 3 जुलाई 2022 को दोबारा अपने फॉलोअर्स के लिए पोस्ट किया था।

वायरल वीडियो को अभिनेता ह्यू जैकमैन के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में भी देखा जा सकता है। ह्यू जैकमैन ने 3 जुलाई 2022 को इस वीडियो को शेयर किया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कैटर्स न्यूज़ एजेंसी से संपर्क किया। मीडिया अकाउंट एग्जीक्यूटिव क्रैग हिल ने जवाब में बताया, ” पक्षियों के झुंड को असली वीडियो में अलग से जोड़ गया है। हमारे पास जो मूल फुटेज है उसमें कोई पक्षी नहीं है, यह सिर्फ भेड़ों का झुंड है।” क्रैग ने हमारे साथ एक लिंक भी शेयर किया है, जिसमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है।

अंत में हमने एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 246 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भेड़ों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। मूल वीडियो में पक्षियों के वीडियो को अलग से जोड़ा गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट