Fact Check : कश्मीरी पंडितों के समर्थन में बोलते शख्स का यह वीडियो पाकिस्तान नहीं, भारतीय मीडिया का है 

पाकिस्तान न्यूज चैनल के नाम पर वायरल वीडियो की जांच करने पर विश्वास न्यूज ने पाया कि इस वीडियो का पाकिस्तानी मीडिया से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो भारतीय यूट्यूब चैनल की न्यूज का हिस्सा है, जिसे अब लोग भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

Fact Check : कश्मीरी पंडितों के समर्थन में बोलते शख्स का यह वीडियो पाकिस्तान नहीं, भारतीय मीडिया का है 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। न्यूज चैनल पर कश्मीरी पंडितों के समर्थन में बोलते हुए एक शख्स का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि डिबेट का यह वीडियो एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल का है। 

वायरल वीडियो की जांच करने पर विश्वास न्यूज ने पाया कि इस वीडियो का पाकिस्तानी मीडिया से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो भारतीय यूट्यूब चैनल की न्यूज का हिस्सा है, जिसे अब लोग भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राकेश शर्मा ने 27 मार्च 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “यह एक पाकिस्तानी टीवी चैनल की 2 मिनट की वीडियो क्लिप है। जिसमें दिखाई कश्मीरी पंडितों की सच्चाई को आज तक किसी भी भारतीय टीवी चैनल ने नही दिखाया। न ही भारत का प्रिंट मीडिया इसे दिखाएगा क्योंकि यहां के सेक्युलर नेता इसे स्वीकार नहीं करेंगे। ऐसे घिनौने सेकुलरिज्म पर शर्म आनी चाहिए।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/ajaychauhan41/status/1639268554305331202

पड़ताल 

वायरल वीडियो को लेकर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि वीडियो पर एएनएन टीवी न्यूज का लोगो लगा हुआ है। हमने यूट्यूब पर इस चैनल के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें एएनएन टीवी न्यूज का एक चैनल मिला, जिस पर वायरल वीडियो 15 मार्च 2022 को अपलोड किया गया है। वीडियो में कश्मीरी पंडितों के बारे में बात कर रहे शख्स पॉलिटिकल एक्टिविस्ट जावेद बेग हैं। 

एएनएन टीवी न्यूज के यूट्यूब चैनल को खंगालने पर हमें इसकी एक वेबसाइट मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह श्रीनगर में स्थित एक भारतीय टीवी न्यूज  चैनल है, जिसे आलिमी न्यूज नेटवर्क द्वारा चलाया जाता है। सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी चैनल को भारत का ही बताया गया है।

वायरल वीडियो हमें जावेद बेग के आधिकारिक ट्विटर पर 16 मार्च 2023 को अपलोड हुआ मिला। जावेद बेग के बायो में दी गई जानकारी के मुताबिक, वो जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। वो जम्मू-कश्मीर में एक नेता है और उन्होंने जम्मू-कश्मीर के सीएम के पीआरओ के तौर पर भी काम किया हुआ है।

https://twitter.com/JavedBeigh/status/1504058351428153348

अधिक जानकारी के लिए हमने एएनएन के ऑफिस में कॉल किया। वहां के एक अधिकारी ने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। हमारा ऑफिस श्रीनगर में है और यह एक भारतीय चैनल है।”

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है, जिसके फैक्ट चेक को आप यहां पर पढ़ सकते हैं। 

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘राकेश शर्मा‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह फरीदाबाद के रहने वाले हैं और उन्हें 161 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तान न्यूज चैनल के नाम पर वायरल वीडियो की जांच करने पर विश्वास न्यूज ने पाया कि इस वीडियो का पाकिस्तानी मीडिया से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो भारतीय यूट्यूब चैनल की न्यूज का हिस्सा है, जिसे अब लोग भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट