X
X

Fact Check : बुजुर्ग महिला से गले लगते लंगूर का यह वीडियो राजस्‍थान का है, महाराष्‍ट्र का नहीं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो राजस्‍थान का निकला। इसका महाराष्‍ट्र से कोई संबंध नहीं है। वीडियो के साथ शेयर की जा रही कहानी पूरी तरह फर्जी है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में बिस्‍तर पर लेटी एक बुजुर्ग महिला से गले लगते एक लंगूर का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। यूजर्स इस वीडियो को महाराष्‍ट्र का समझकर वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह घटना महाराष्‍ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में हुई। हमारी जांच में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। हमें पता चला कि राजस्‍थान के जोधपुर जिले के फलौदी के वीडियो को महाराष्‍ट्र का समझकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरविंद तरल ने अपने अकाउंट पर इस वीडियो को अपलोड करते हुए मराठी में दावा किया : ‘सिंधुदुर्ग जिल्ह्यातील देवगड तालुका, जामसंडे (वळकूवाडीतील) श्रीमती. भडसाळे आजी रोजी एका माकडाला खायला द्यायची आजी मध्येच आजारी पडल्याने ती २/३घरा बाहेर आली नाही म्हणून चक्क माकडच आजी बघायला घरात आले. खरंच मुक्या प्राण्यांकडून शिकण्यासारख आहे!’

जिसका अनुवाद कुछ यूं है कि सिंधुदुर्ग जिले के देवगढ़ तालुका में एक महिला हर दिन एक बंदर को खाना देती थी। जब वह बीमारी पड़ी और कुछ दिन बाहर नहीं निकली तो वह बंदर उससे मिलने घर पहुंच गया।

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत InVID टूल से की। सबसे पहले वायरल वीडियो को इस टूल में अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। पड़ताल के दौरान हमें इंडिया डॉट कॉम पर 23 जून 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि वायरल वीडियो जोधपुर के फलौदी का है। वहां एक लंगूर बुजुर्ग महिला को गले लगाते दिखा। खबर में बुजुर्ग महिला का नाम 90 वर्षीय भंवरी देवी बताया गया। पूरी खबर यहां देखें।

सर्च के दौरान हमें यह वीडियो चैनल 24 प्‍लस न्‍यूज पर भी मिला। पूरी खबर में वायरल पोस्‍ट के साथ शेयर की गई कहानी का कहीं भी जिक्र नहीं मिला। इसे यहां देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने जोधपुर के वरिष्‍ठ पत्रकार से संपर्क किया। चैनल 24 न्‍यूज के वरिष्‍ठ संवाददाता डूंगर सिंह ने बताया कि वायरल वीडियो जोधपुर के फलौदी का है। वहां काफी लंगूर हैं।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो राजस्‍थान का निकला। इसका महाराष्‍ट्र से कोई संबंध नहीं है। वीडियो के साथ शेयर की जा रही कहानी पूरी तरह फर्जी है।

  • Claim Review : सिंधुदुर्ग जिले के देवगढ़ तालुका में एक महिला हर दिन एक बंदर को खाना देती थी। जब वह बीमारी पड़ी और कुछ दिन बाहर नहीं निकली तो वह बंदर उससे मिलने घर पहुंच गया।
  • Claimed By : FB User Arvind Taral
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later