Fact Check: यह तिरुपति इस्कॉन का नहीं, कोलकाता इस्कॉन मंदिर का वीडियो है

हमने पड़ताल की तो पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। असल में ये वीडियो तिरुपति इस्कॉन मंदिर का नहीं है। ये वीडियो 2015 कोलकाता का है, जब मायापुर में स्थित इस्कॉन मंदिर में बाढ़ का पानी घुस गया था।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ भक्तों को बाढ़ के पानी में खड़े होकर कीर्तन करते देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है कि ये वीडियो तिरुपति में स्थित इस्कॉन मंदिर का है, जहाँ भक्त मंदिर में बाढ़ का पानी भरने के बावजूद भी पूजा कर रहे हैं। हमने पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो 2015 कोलकाता का है, जब मायापुर में स्थित इस्कॉन मंदिर में बाढ़ का पानी घुस गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में कुछ भक्तों को बाढ़ के पानी में खड़े होकर कीर्तन करते देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है कि ये वीडियो तिरुपति के इस्कॉन मंदिर का है, जहाँ भक्त मंदिर में बाढ़ का पानी भरने के बावजूद भी कीर्तन और पूजा कर रहे हैं।

पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है, “ISKCON Temple-Tirupati”

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे सामने कई वीडियो आये, जो वायरल वीडियो से मिलते थे। ये सभी वीडियो 2015 के थे और सभी के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, ये जगह कोलकाता के मायापुर में स्थित इस्कॉन मंदिर है।

इसके बाद हमने खोजा तो हमें मायापुर में 2015 में आई बाढ़ की खबर इस्कॉन न्यूज़ वेबसाइट पर भी मिली। हमें ये खबर इकोनॉमिक टाइम्स पर भी मिली।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने मायापुर इस्कॉन टेम्पल के टूर डिपार्टमेंट को देखने वाले कार्यकारी मनोज कुमार महंतो से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो मायापुर इस्कॉन टेम्पल का ही है।

दैनिक जागरण की एक खबर के अनुसार, “आंध्र प्रदेश में भारी बारिश व बाढ़ के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ के चलते मुख्य सड़क और रेल मार्ग बंद रहने के कारण रविवार को कई ट्रेनों को रद कर दिया गया या उनका रूट बदल दिया गया है।”

इस पोस्ट को Prabhu Ram नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर तमिलनाडु का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमने पड़ताल की तो पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। असल में ये वीडियो तिरुपति इस्कॉन मंदिर का नहीं है। ये वीडियो 2015 कोलकाता का है, जब मायापुर में स्थित इस्कॉन मंदिर में बाढ़ का पानी घुस गया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट