X
X

Fact Check: भारत से पाकिस्तान गई अंजू का नहीं है यह वीडियो, दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो अंजू का नहीं है। वीडियो में नजर आ रही महिला भारत की एक वीडियो क्रिएटर हैं, जो यूट्यूब और फेसबुक पर अपने वीडियो अपलोड करती हैं। इस वीडियो का अंजू से कोई लेना-देना नहीं है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 3, 2023 at 05:36 PM
  • Updated: Aug 3, 2023 at 05:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। भारत से पाकिस्तान अपने दोस्त से मिलने गई अंजू के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला को दो लोगों के साथ सेल्फी मोड में वीडियो शूट करते देखा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि इस वीडियो में अंजू अपने दोस्त दोस्त नसरुल्लाह और उसके पिता के साथ नजर आ रही हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो अंजू का नहीं है। वीडियो में नजर आरही महिला भारत की एक वीडियो क्रिएटर हैं, जो यूट्यूब और फेसबुक पर अपने वीडियो अपलोड करती हैं। इस वीडियो का अंजू से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर आशुतोष सनातनी ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा ,”बिग बिग ब्रेकिंग…. भारत से पाकिस्तान पहुंची अंजू को नसरुल्लाह और नसरुल्ला के अब्बू जान दोनो भरपूर प्यार दे रहे हैं और अंजू भी खुशी फील कर रही है। अंजू ने बताया की उसे भारत में उसके पति अरविंद और इसके ससुर का एक साथ प्यार कभी नहीं मिला।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘Monosama Official’ के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। यहां इस वीडियो को 26 जुलाई को अपलोड किया गया है।

इस यूट्यूब चैनल पर वीडियो में नजर आ रहे तीनों ही लोगों के और भी बहुत-से वीडियो अपलोड हुए मिले।

इस यूट्यूब चैनल पर हमें फेसबुक अकाउंट का भी लिंक मिला। ‘Shrabani Ghosh‘ नाम के इस अकाउंट पर भी इसी महिला और इन्हीं दोनों व्यक्तियों के वीडियो देखे जा सकते हैं। फेसबुक पर दी गई मालूमात के मुताबिक, वह ‘डिजिटल क्रिएटर’ है और मुंबई की रहने वाली हैं।

यूट्यूब चैनल पर इस इसी महिला का एक दूसरे फेसबुक पेज का भी लिंक मिला, ‘Shrabani Ghosh‘ के इस पेज को 55 हजार लोग फॉलो करते हैं और यहां भी दी गई मालूमात के मुताबिक, इसे मुंबई से संचालित किया जाता है।

वायरल वीडियो की महिला और अंजू के नाक-नक़्शे में साफ़ तौर पर फर्क देखा जा सकता है।

वीडियो से जुड़ी  पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के सीनियर पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया कि यह महिला अंजू नहीं है। आजकल अंजू को पाकिस्तान बहुत कवर कर रहा है, लेकिन यह दूसरी महिला है।

वायरल वीडियो से जुडी पुष्टि के लिए हमने इस डिजिटल क्रिएट से भी संपर्क किया है और उनका जवाब आने के बाद इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ‘आशुतोष सनातनी (आशु)’ 353 फेसबुक फ्रेंड्स  हैं और इस प्रोफाइल से विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो अंजू का नहीं है। वीडियो में नजर आ रही महिला भारत की एक वीडियो क्रिएटर हैं, जो यूट्यूब और फेसबुक पर अपने वीडियो अपलोड करती हैं। इस वीडियो का अंजू से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : भारत से पाकिस्तान पहुंची अंजू का वीडियो
  • Claimed By : आशुतोष सनातनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later